Cold Wave Alert in UP: घने कोहरे और पहाड़ों सी बर्फीली ठंड ने किया बेहाल, लुढ़का पारा, जानें साल के पहले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1510970

Cold Wave Alert in UP: घने कोहरे और पहाड़ों सी बर्फीली ठंड ने किया बेहाल, लुढ़का पारा, जानें साल के पहले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

Cold Wave Alert in UP: नए साल के पहले प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान लुढ़कने से लोग दिन भर सर्दी से ठिठुरते रहे. अगले चार से पांच दिन प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहने का आसार है. पश्चिमी विक्षोभ के साथ हल्की हवा और नमी के चलते अब घने कोहरे के साथ शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा. 

Cold Wave Alert in UP: घने कोहरे और पहाड़ों सी बर्फीली ठंड ने किया बेहाल, लुढ़का पारा, जानें साल के पहले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

Cold Wave Alert in UP: जनवरी के पहले सप्ताह गलन भरी ठंड के तेवर और तीखे होने जा रहे हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में 5 जनवरी तक शीतलहर और घने कोहरे की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने कुछ जिलों को ऑरेंज और कुछ को येलो अलर्ट पर रखा है. रविवार को भी दिन और रात के तापमान में कम अंतर दर्ज किया गया.

घने कोहरे और पहाड़ों सी बर्फीली ठंड ने किया बेहाल
घने कोहरे और पहाड़ों सी बर्फीली ठंड ने बेहाल कर दिया है. यूपी का मेरठ प्रदेश में सर्वाधिक ठंडा रहा.  मेरठ में दिन का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज हुआ जबकि झांसी में 5.6 व मुजफ्फरनगर में 6.2 डिग्री दर्ज किया गया.  वहीं दिन का अधिकतम तापमान इन शहरों में क्रमशः 16.2, 18.3 और 12.8 डिग्री रहा. वाराणसी, बलिया, बहराइच भी ठंडे स्थान रहे. यहां दिन का अधिकतम तापमान 14 से 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक, पांच जनवरी तक प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा रहने, कोल्ड-डे और कोल्ड वेव की स्थितियां बनी रहेंगी. सीतापुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल और बदायूं में कहीं ज्यादा तो कहीं सिर्फ ठंडे दिनों की चेतावनी जारी की गई है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 जनवरी के बड़े समाचार

स्कूलों का समय बदला
लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों का समय बदला गया है. अब स्कूल सुबह 10 से 2 बजे तक खुलेंगे. 2 जनवरी से 10 जनवरी तक ये समय बदला गया है. शीतलहर को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. इस संबंध में ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निर्देश जारी किए हैं.

संतकबीरनगर में भी टाइम बदला
कड़ाके की ठंड और कोहरे को देखते हुए संतकबीरनगर में  भी कक्षा 1 से 12 वीं तक के सभी स्कूल 4 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं. जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने निर्देश जारी किए हैं.

बिजनौर-जिले के सभी स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित
डीएम उमेश मिश्रा ने 3 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है.  शीतलहर और घने कोहरे के चलते डीएम ने आदेश जारी किए हैं. नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी विद्यालयों को आदेश जारी.  कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल सुबह 10 से 3 बजे तक  खुलेंगे.

अगले दो दिन और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग का दावा है कि हिमालय से आने वाली उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण लोगों को अगले दो दिनों तक ठंड का अहसास होगा.  अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. साल के आखिर में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हुई है. जिसके जलते मैदानी इलाकों में ठिठुराने वाली ठंड पड़ रही है.  सोमवार को लोगों को राजधानी लखनऊ में भीषण ठंड जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा. कोहरा तो ज्यादा नहीं है पर ठिठुरन से लोग परेशान हैं.लखनऊ में साल के पहले दिन अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. नोएडा और गाजियाबाद में भी तापमान में लगातार नीचे गिर रहा है.

पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण स्थिति में आंशिका बदलाव
नोएडा और गाजियाबाद में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण स्थिति में आंशिका बदलाव हुआ है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस हफ्ते एक बार फिर से सर्दी तेजी पकड़ेगी.

Watch: बरसों बाद बदली मकर संक्रांति का तारीख, जानें किस मुहर्त में दान-पुण्य करना रहेगा शुभ

UP Weather Update: यूपी में घने कोहरे और ठंड के साथ हुई नए साल की पहली सुबह, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
 

 

Trending news