लखनऊ: यूपी लोक सेवा आयोग के अभ्यर्थियों के खुशखबरी है. अब उनको बार-बार पोर्टल पर डिटेल नहीं भरनी होगी. आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था (One Time Registration) लागू होने जा रही है. इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को आयोग की नई वेबसाइट का भी लोकार्पण किया. साथ ही आयोग की भावी योजनाओं, चयन कैलेंडर आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिलेगी ये सुविधा
अभ्यर्थियों को के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पर ओटीआर की सुविधा शुरू हो गई है. जिसके जरिए https://otr.pariksha.nic.in/ के माध्यम से अब अभ्यर्थी को आयोग की विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए बार-बार अपनी पर्सनल डिटेल नहीं भरनी होगी. आवेदक को अपनी फोटो एवं हस्ताक्षर केवल एक बार अपलोड करने की जरूरत होगी. साथ ही अभ्यर्थी कभी भी व्यक्तिगत विवरण, फोटो,साइन को अपडेट कर सकता है. 


देवरिया, श्रावस्ती समेत एक दर्जन जिलों में सरकारी व प्राइवेट स्कूल अगले आदेश तक बंद


ओटीआर में दर्ज की गईं सभी डिटेल डिजिटली उपलब्ध रहेंगी. ओटीआर (व्यक्तिगत विवरण, फोटो एवं हस्ताक्षर आदि) में दर्ज समस्त डिटेल्स जारी करता संस्थानों से डिजिटली सत्यापित होगी. इससे अभ्यर्थियों को सहूलियत मिलेगी. सीएम योगी ने कहा कि अभ्यर्थियों को बताना चाहिए कि ओटीआर किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है, यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है, जिसके जरिए आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाये रखने की सुविधा के लिए अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जा रहा है.


UK Board Exam 2023: 10th,12th के प्रश्नपत्र का पैटर्न बदला, यहां देखें सैंपल पेपर


बता दें, कि करीब एक दशक बाद आयोग ने अपनी नई वेबसाइट तैयार की है. वेबसाइट पर भर्ती से संबंधित सभी अपडेट सूचनाओं का समावेश करने का प्रयास किया गया है, जिससे समस्त अभ्यर्थियों को एक ही पोर्टल पर आवेदन, परीक्षा, परीक्षा परिणाम, साक्षात्कार, चयन, कट ऑफ माकर्स एवं आयोग से सम्बन्धित समस्त जानकारियां प्राप्त हो सकें. इसका अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा. साथ ही आयोग के कार्यों से सम्बन्धित सारी डिटेल अधियाचन/विज्ञापन/भर्ती/प्रोन्नति आदि इस नयी वेबसाइट में एक ही जगह उपलब्ध होंगी.


New Year 2023: नए साल में इन 5 तरीकों से होगा SCAM! बचना है तो जान लें Fraud के ये नये हथकंडे