UPSSSC Recruitment 2022: वन विभाग में निकलीं 701 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

UPSSSC Recruitment 2022: वन विभाग में निकलीं 701 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

UPSSSC Forest Guard Recruitment: वन दारोगा भर्ती के 701 पोस्ट में से 288 पद अनारक्षित हैं. वहीं, 160 एससी, 20 एसटी, 163 ओबीसी और 70 ईडब्यूएस उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. जानें आयु सीमा और कैसे करें अप्लाई...

UPSSSC Recruitment 2022: वन विभाग में निकलीं 701 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

UPSSSC Forest Guard Recruitment: यूपी वन विभाग में भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है. प्रदेश सरकार के वन एवं वन्यजीव विभाग (Forest and Wildlife Department) में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (Principal Chief Conservator of Forests) के अधीन वन दरोगा (Forest Guard) के पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से जारी की गई यह अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई है. इस नोटिस के मुताबिक, वन दारोगा के कुल 701 पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. 

यह भी पढ़ें: Festival Special Trains: त्योहार पर घर जाने में नहीं आएगी परेशानी, 9 जोड़ी Special Trains में शुरू हुई बुकिंग

वन दारोगा की इतनी सीटें हैं आरक्षित
बताया जा रहा है कि इन 701 पदों में से 288 अनारक्षित (Unreserved) हैं, जबकि 160 SC, 20 ST, 163 OBC और 70 EWS कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व्ड हैं. 

वन दारोगा भर्ती की आवेदन प्रक्रिया
यूपी वन विभाग (UP Forest Department) के लिए निकाली गई वन दरोगा भर्ती के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो UPSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर और ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, एप्लीकेशन प्रोसेस 17 अक्टूबर से शुरू होगा और 6 नवंबर 2022 तक चलेगा. इसके बाद उम्मीदवारों को 13 नवंबर तक 25 रुपये फीस के साथ एप्लीकेशन सबमिट करनी होगी और इसी डेट तक गलितयों में सुधार कर उन्हें चेंज भी किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: नवरात्रि से पहले ही बढ़ने शुरू हुए सोने के दाम, जानें 23 सितंबर के भाव

वन दारोगा भर्ती की शैक्षिक योग्यता 
वन दारोगा भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन से निर्धारित विषयों में ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए. इन सबजेक्ट्स में गणित, फिजिक्स, बॉटेनी, ज़ूलॉजी, फॉरेस्ट्री, जियोलॉजी, कृषि, स्टेटिस्टिक्स और एनवायरमेंटल साइंस शामिल हैं. इसके अलावा, उम्मीदवारों को UPSSSC द्वारा आयोजित प्रिलिमिनरी एग्जाम में स्कोर प्राप्त किया होना चाहिए. 

वन दारोगा भर्ती के लिए आयु सीमा
कैंडिडेट्स की उम्र 1 जुलाई 2022 को 21 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट है. ज्यादा जानकारी के लिए आप खुद ही नोटिफिकेशन पढ़ लें.

यहां देखें नोटिफिकेशन

सपना चौधरी के हरियाणवी गाने 'पतली कमर' पर काला सूट पहन क्यूट लड़की ने किया ऐसा डांस, देख नजर नहीं हटा पाएंगे...

Trending news