UPTET 2021: यूपी टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए आवेदन संबंधी जरूरी डिटेल
Advertisement

UPTET 2021: यूपी टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए आवेदन संबंधी जरूरी डिटेल

यूपीटेट 2021 (UP TET 2021 ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर आज यानी 7 अक्टूबर से शुरू हो गई है. आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी. वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर तक है. 

UPTET 2021: यूपी टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए आवेदन संबंधी जरूरी डिटेल

UPTET 2021 Notification: यूपी में शिक्षक की नौकरी  (UP Teacher Jobs) का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. यूपीटेट 2021 (UP TET 2021 ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर आज यानी 7 अक्टूबर से शुरू हो गई है. आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी. वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर तक है. 

परीक्षा संबंधी जरूरी जानकारी
बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों की शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन किया जाता है. जारी शेड्यूल के मुताबिक, यूपीटीईटी परीक्षा के लिए 17 नवंबर को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी होने की संभावना है. वहीं, नोटिफिकेशन के मुताबिक  28 नवंबर 2021 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से पांच बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी. 

ऐसे करें अप्लाई
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद होम पेज पर दिए गए यू.पी. टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट सेक्शन में एक्टिव होने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अप्लीकेशन पेज खुल जाएगा. आवेदन संबंधी जरूरी डिटेल भरने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे.

परीक्षा पैटर्न
पेपर-1 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी, हिंदी, अंग्रेजी, मैथ्स और पर्यावरण शिक्षा से कुल 150 सवाल (150 अंकों) होंगे. जबकि पेपर-2 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी, लैंग्वेड-I व लैंग्वेज-II 30-30 अंकों के और साइंस और मैथ्स या सोशल साइंस 60 अंकों का होगा. पेपर-2 में भी कुल 150 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. दोनों पेपर 150-150 मिनट के होंगे. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें. 

WATCH LIVE TV

Trending news