UP TET Paper Leak: कई अभ्यर्थी कर चुके थे प्रश्नों को हल, एग्जाम कैंसिल होने की खबर से टूटी आस, चेहरों पर दिखी निराशा
Advertisement

UP TET Paper Leak: कई अभ्यर्थी कर चुके थे प्रश्नों को हल, एग्जाम कैंसिल होने की खबर से टूटी आस, चेहरों पर दिखी निराशा

UPTET 2021 Exam Postponed: यूपी के कई शहरों में तय समय पर परीक्षार्थी एग्‍जाम देने के ल‍िए पहुंचे. कुछ अभ्यर्थियों ने तो पेपर सॉल्व करना शुरू भी कर दिया था तो कई ने कई प्रश्न हल भी कर ल‍िए थे.  इसके बाद वे न‍िराश हो गए. 

UP TET Paper Leak: कई अभ्यर्थी कर चुके थे प्रश्नों को हल, एग्जाम कैंसिल होने की खबर से टूटी आस, चेहरों पर दिखी निराशा

UPTET 2021 Exam Postponed: UPTET एग्जाम पेपर लीक होने की वजह से कैंसिल कर दिया गया है. WhatsApp ग्रुप पर पेपर लीक होने का मामला सामने आते ही Exam रद्द कर दिया गया. पहली शिफ्ट के अभ्यर्थी उसी दौरान पेपर दे रहे थे. बताया गया है कि परीक्षा अब एक महीने बाद आयोजित होंगे. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं.

यूपी के कई शहरों में तय समय पर परीक्षार्थी एग्‍जाम देने के ल‍िए पहुंचे. कुछ अभ्यर्थियों ने तो पेपर सॉल्व करना शुरू भी कर दिया था. तो कई ने कई प्रश्न हल भी कर ल‍िए थे, इस बीच उन्‍हें जानकारी म‍िली क‍ि पेपर आउट होने की वजह से परीक्षा रद कर दी गई है. इसके बाद वे न‍िराश हो गए. 

UPTET Exam 2021 पेपर लीक कांड: सनसनीखेज! यह है वह पेपर जो Whatsapp पर हुआ वायरल

सॉल्वर गैंग के 10 से ज्यादा मेंबर्स गिरफ्तार 
इसी के साथ सॉल्वर गैंग के 10 से ज्यादा मेंबर्स भी गिरफ्तार कर लिए गए हैं. फिलहाल, एसटीएफ मामले की जांच में जुटी है. हिंसा की आशंका को देखते हुए परीक्षा के सभी सेंटर्स पर फोर्स तैनात कर दी गई है. पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था पेपर. वहीं, बताया जा रहा है कि एक महीने बाद दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी. साथ ही, अभ्यर्थियों को दोबारा कोई भी फीस नहीं देनी होगी. 

ग्रेटर नोएडा तिलपता में दिखी नाराजगी
पेपर लीक और रद्द होने पर लोगों की नाराजगी सामने आ रही है. पेपर देने आए अभ्यर्थी के परिजन का कहना है कि ये गलत है क्योंकि इसके लिए काफी मेहनत करते हैं. स्कूल पहुंची एक अभ्यर्थी ने कहा कि कुछ मिनट पहले ही पता चला. ये काफी दुखद है कि इसके लिए काफी मेहनत की. 

UPTET 2021 की परीक्षा हुई रद्द, Whatsapp पर हुआ पेपर लीक, सॉल्वर गैंग के कई सदस्य अरेस्टेड

भविष्य के साथ खिलवाड़-अभ्यर्थी
कई लोगों का कहना है कि ये भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. सिस्टम पर लोग लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं. लोगों का कहना है कि अगर प्रशासन के पास सुमचित साधन नहीं हैं तो ऑनलाइन परीक्षा कराएं. किसी की पत्नी तो किसी का बेटा अंदर परीक्षा दे रहे थे. पेपर लीक होने और रद्द होने की वजह से परिजनों और साथियों के चेहरे पर निराशा के भाव नजर आए.

यूपी के अमरोहा में परीक्षार्थियों के चेहरे पर मायूसी
यूपी के अमरोहा शहर सहित जनपद के विभिन्न स्थानों पर बनाए गए परीक्षा केंद्रों में सुबह 10 बजे से शुरू हुई टीईटी की परीक्षा को अचानक प्रशासन ने रद्द कर दिया जिसकी वजह से परीक्षार्थियों के चेहरे मायूस हो गए, इसकी पुष्टि पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय राणा ने भी की और ज़ी मीडिया से खास बातचीत करते हुए परीक्षार्थियों ने भी अपनी मायूसी जताई.

बता दें कि अमरोहा जनपद के 20 परीक्षा केंद्रों पर आज ड्यूटी की परीक्षा शुरू हो गई थी जनपद में 20 परीक्षा केंद्रों पर 20000 अभ्यर्थी के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों के बीच परीक्षा का इंतजाम किया गया.  डीएमपीके त्रिपाठी एसपी श्रीमती पूनम के निर्देश पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम थे. परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल को तैनात किया गय. इस परीक्षा को नकल विहीन व पारदर्शी करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए और सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए थे.

लखनऊ में पेपर लीक, परीक्षा रद्द 
यू.पी. टीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना के बाद दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी गई. पुनः एक महीने के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी. एफआईआर कराने के निर्देश दिए गए हैं और यूपी एसटीएफ को जांच सौंपी जा रही है ताकि दोषियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके.

वाराणसी में अभ्यर्थी कर रहे हैं ये मांग
यूपी टीईटी की परीक्षा का पेपर वायरल होने के बाद जहां परीक्षा रद्द कर दी गई है तो वहीं परीक्षा देने, अलग-अलग जिलों से पहुंचे अभ्यर्थियों के चेहरे पर निराशा दिखाई दी. तमाम अभ्यर्थी मामले की जांच के बाद सख़्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. कई अभ्यर्थियों का का कहना है कि सरकार परीक्षा प्रणाली पर पुनर्विचार करें. इसके साथ ही इस पूरे मामले की जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाए. फिलहाल परीक्षा रद्द होने के बाद अभ्यर्थियों के चेहरे पर निराशा है और वह अपने घरों को लौट रहे हैं.

बुलंदशहर में भी यूपी टेट का एग्जाम रद्द
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भी एग्जाम रद्द किया गया है. डीएम चंद्रप्रकाश सिंह ने बताया कि शासन के आदेश पर एग्जाम रद्द कर दिया गया है. एक महीने बाद दोबारा एग्जाम की डेट आने पर एग्जाम कराया जाएगा. पेपर रद्द होने पर परीक्षार्थियों ने बताया कि आज यूपीटेट का पहला पेपर बेहद आसान था और उनको उम्मीद थी कि वो एक बार यूपी टेट का एग्जाम पास जाएंगे, लेकिन अफसोस है कि पेपर लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया है अब अगली बार दोबारा नई तैयारी के साथ एग्जाम देने को तैयार हो गए.

दो शिफ्टों में होनी थी परीक्षा
टीईटी 2021 परीक्षा रविवार यानी आज दो शिफ्टों में होनी थी. प्रदेश भर में पहली पाली में 10 से साढ़े 12 बजे तक 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की एग्जाम का आयोजन किया जाना था और सेकेंड शिफ्ट में 2:30 से 5 बजे तक 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन होनी थी. 10.00 बजे पहली पारी शुरू हो गई थी, लेकिन अचानक परीक्षा रद्द करने का फैसला ले लिया गया. परीक्षा को लेकर बहुत तैयारियां की गई थीं, लेकिन अब सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं. 

UPTET Exam 2021 Postponed:वॉट्सएप पर लीक हुआ यूपीटीईटी का पेपर, रद्द हुई परीक्षा

UP Board 2022: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने का एक और मौका, जानें पूरी डिटेल

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news