Covid Vaccination में यूपी का कीर्तिमान, तय समय से पहले 10 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा, देश में अव्वल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand993800

Covid Vaccination में यूपी का कीर्तिमान, तय समय से पहले 10 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा, देश में अव्वल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अधिकारियों को तीन महीने जुलाई, अगस्त और सितंबर में 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया था. इसके लिए उन्होंने कहा था कि जुलाई से हर दिन 10 लाख टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित करें.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी पर सफलता पूर्वक काबू पाने के बाद अब वैक्सीनेशन में भी नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. यूपी 10 करोड़ लोगों को कोरोना के टीके लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. अब तक 8 करोड़ 14 लाख लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है. इसी प्रकार 1 करोड़ 82 लाख लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है.

यूपी ने 90 की जगह 85 दिन में हासिल किया निर्धारित लक्ष्य
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अधिकारियों को तीन महीने जुलाई, अगस्त और सितंबर में 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया था. इसके लिए उन्होंने कहा था कि जुलाई से हर दिन 10 लाख टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित करें. उत्तर प्रदेश ने तीन महीने में 5 दिन कम रहते ही यह मत्वकांक्षी लक्ष्य हासिल कर लिया है. इस तरह राज्य की आधी आबादी को कोरोना सुरक्षा कवच की कम से कम एक डोज लग गई है.

वैक्सीन की 10 करोड़ डोज लगने पर CM योगी जताई खुशी
इस रफ्तार से वैक्सीनेशन जारी रहता है तो 31 दिसंबर 2021 तक उत्तर प्रदेश 18 वर्ष से अधिक उम्र के अपने सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाने में सफल होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि पर ट्वीट करते हुए लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन व उत्तर प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों का सुफल है कि प्रदेश में 10 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है. यह उपलब्धि प्रतिबद्ध स्वास्थ्यकर्मियों व अनुशासित नागरिकों को समर्पित है. आप भी लगवाएं 'टीका जीत का'...

यूपी के 30 जिले कोरोना मुक्त, सिर्फ 177 एक्टिव केस बचे
उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं बचा है. बीते 24 घंटों के दौरान हुई टेस्टिंग में 67 जिले ऐसे रहे जहां कोरोना का एक भी नया केस नहीं मिला. अब तक 07 करोड़ 75 लाख 81 हजार 133 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है. यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है. औसतन हर दिन 2.25 लाख से 2.50 तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है. उत्तर प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 694 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं और 177 एक्टिव केस बचे हैं जिनका उपचार हो रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news