Suar Chhanbey By election Result 2023: आजम खान आखिरी किला भी नहीं बचा पाए, स्वार सीट पर अपना दल की जीत
Advertisement

Suar Chhanbey By election Result 2023: आजम खान आखिरी किला भी नहीं बचा पाए, स्वार सीट पर अपना दल की जीत

Suar Chhanbey ByPoll 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के साथ ही स्वार और छानबे विधानसभा उपचुनाव हुए. सपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री आजम खान आखिरी किला भी नहीं बचा पाए, स्वार सीट पर अपना दल की जीत हो गई है. वहीं छानबे में सपा पिछड़ती नजर आ रही है.

कीर्ति कोल, अपना दल प्रत्याशी

UP By-election Result 2023:   मिर्जापुर की छानबे विधान सभा उप चुनाव में समाजवादी पार्टी की कीर्ति कोल 3146 वोट से आगे चल रहे हैं. वहीं रामपुर स्वार विधानसभा उपचुनाव में अपना दल प्रत्याशी शफीक अहमद अंसारी जीत गए हैं. अपना दल शफीक के अहमद अंसारी ने सपा प्रत्याशी अनुराधा चौहान को पराजित किया. हालांकि स्वार में सपा और अपना दल एस में ज्यादा फासला नहीं था. रामपुर की स्वार विधानसभा उप निर्वाचन में दसवें राउंड तक सीट पर अपना दल शफीक अहमद अंसारी को 14,633 और सपा प्रत्याशी अनुराधा चौहान 11040 को वोट मिले थे.उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के साथ ही स्वार और छानबे विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. छानबे सीट से बीजेपी गठबंधन की कीर्ति कोल आगे चल रही हैं. वहीं स्वार में अपना दल की सपा से कांटे की टक्कर थी.

UP Nikay Chunav Results 2023 :कौन बनाएगा शहर की सरकार, जनादेश आज

 एक ओर स्वार में जहां अपना दल ने जीत दर्ज की तो वहीं छानबे में सपा पिछड़ती नजर आ रही है. पहले राउंड की काउंटिंग के बाद स्वार में सपा आगे थी वहीं छानबे में अपना दल एस और बीजेपी गठबंधन आगे है. स्वार में जहां आजम परिवार की साख दांव पर थी वहीं छानबे में अपना दल के आगे सीट बचाने की चुनौती है.

UP Nikay Chunav Results 2023: मेयर की 17 में से 14 सीटों पर बीजेपी और 2 सीटों पर सपा आगे, यहां देखें पल-पल का अपडेट

स्वार सीट सपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां को एक मामले में सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते खाली हुई थी. छानबे सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन से रिक्त हुई थी. हालांकि सभी का ध्यान रामपुर की स्वार सीट पर है. पिछले साल अदालत से सजा मिलने के बाद आजम खां को अयोग्य घोषित किए जाने के चलते खाली हुई रामपुर सदर सीट गंवाने के बाद जिले में स्वार ही सपा और आजम खां का आखिरी गढ़ रह गया है. सपा इस सीट पर चुनाव जीतने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है. 

आजम खां ने चुनाव प्रचार के दौरान स्वार क्षेत्र के लिए खुद द्वारा किए गए कार्यों और सरकार द्वारा खुद पर किए गए 'जुल्म' का बार-बार जिक्र किया. वहीं इस सीट पर उपचुनाव लड़ रहे बीजेपी के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के नेता भी इस उपचुनाव को जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. वर्ष 2022 में हुए उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला आजम खां ने अपना दल (सोनेलाल) के हैदर अली खान को 61,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था. इस बार समाजवादी पार्टी ने इस सीट से अनुराधा चौहान और अपना दल (सोनेलाल) ने शफीक अहमद अंसारी को उम्मीदवार बनाया है. 

छानबे में क्या चलेगी सहानुभूति का लहर
उधर छानबे सीट पर बीजेपी ने दिवंगत विधायक राहुल कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है, तो सपा ने कीर्ति कोल को मैदान में उतारा है. प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं. उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के क्रमशः 11 और छह विधायक हैं. समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं.

 

Trending news