स्मार्ट सिटी की दौड़ में सबसे आगे यूपी, योगी सरकार ने दस पुरस्कार जीतकर दिखाया दम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1842059

स्मार्ट सिटी की दौड़ में सबसे आगे यूपी, योगी सरकार ने दस पुरस्कार जीतकर दिखाया दम

UP News: इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्टेस्ट (India Smart Cities Contest) में यूपी ने दस पुरस्कार जीते है. आपको बता दें राज्य की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को देशभर में तीसरा स्थान मिला है. अलग-अलग श्रेणियों में आगरा शहर को कई पुरस्कार मिले हैं. इसके साथ ही वाराणसी, लखनऊ समेत कई अन्य शहरों को भी अवॉर्ड मिले हैं. 

Smart City (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है. इसके साथ ही क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है. उत्तर प्रदेश देशभर में अपनी विविधता के लिए जाना जाता है. यहां के युवा देश के शीर्षस्थ पदों पर बैठे. यूपी से देश को नौ प्रधानमंत्री और दो राष्ट्रपति बने. इसके साथ प्रदेश के सितारे निकले जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ी. अब उत्तर प्रदेश को इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्टेस्ट (India Smart Cities Contest) में दस सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिले हैं. आपको बता दें राज्य की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को तीसरा स्थान मिला है.

यूपी को मिले दस अवॉर्ड
जानकारी के मुताबिक केंद्रीय आवासन एवं शहारी कार्य मंत्रालय की ओर से इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट 2022 प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. इसमें यूपी को दस अवॉर्ड मिले. सिटी अवार्ड श्रेणी में नॉर्थ जोन के 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले स्मार्ट सिटी में वाराणसी अव्वल रहा और आगरा को तीसरा स्थान मिला. प्रोजेक्ट अवार्ड श्रेणी में कानपुर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ. इकोनॉमी श्रेणी में रोजगार ट्रेंनिंग सेंटर के लिए लखनऊ देशभर में तीसरे स्थान पर रहा.

UP Board: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा फार्म भरने की बढ़ी तारीख, 9वीं और 11वीं के छात्रों को लेट फीस पर भी राहत

कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्यों के लिए आगरा को तीसरा स्थान

कोरोना काल के समय उत्कृष्ट कार्यों के लिए आगरा को देशभर में तीसरा स्थान मिला. इसके साथ ही कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए आगरा को तीसरा स्थान मिला है. स्मार्ट हेल्थ सेंटर और प्राथमिक स्कूलों के अपग्रेडेशन में आगरा ने बेहतरीन काम किया और दूसरा स्थान प्राप्त किया. इसके साथ ही स्मार्ट वाटर मीटर और चौबीस घंटे जलापूर्ति के लिए आगरा को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ. स्पोर्ट स्टेडियम के डेवलपमेंट के लिए कानपुर को तीसरा स्थान मिला.

Watch: चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर से बाहर आया प्रज्ञान, शुरू कर दिया ये बड़ा काम

 

Trending news