Uttarkashi: शीतकालीन चारधाम यात्रा के दौरान हो सकता है बड़ा हादसा, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Uttarkashi: शीतकालीन चारधाम यात्रा के दौरान हो सकता है बड़ा हादसा, जानिए पूरा मामला

Uttarkashi News: उत्तराखंड सरकार शीतकालीन चार धाम यात्रा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. वहीं, लोक निर्माण विभाग भटवाड़ी मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा की शीतकालीन यात्रा पर पलीता लगाने का काम कर रहा है. 

Uttarkashi: शीतकालीन चारधाम यात्रा के दौरान हो सकता है बड़ा हादसा, जानिए पूरा मामला

हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी: पहाड़ी इलाकों से निकल कर गंगा की धार मैदानी इलाकों में विशाल नदी का रूप ले लेती है. उत्तरकाशी में भी गंगा कई स्थानों पर सड़क मार्ग के पास से होकर गुजरती है. अगर गंगा की तेज और पतली धार अपना रास्ता बदल दे, तो विनाश हो सकता है. ऐसा ही एक लापरवाही का मामला उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सामने आया है. जहां लोक निर्माण विभाग द्वारा भारी लापरवाही की जा रही है. इसकी वजह से शीतकालीन चारधाम यात्रा के दौरान बड़ा हादसा हो सकता है. आइए बताते हैं क्या है मामला.

दरअसल, उत्तराखंड सरकार शीतकालीन चार धाम यात्रा को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ लोक निर्माण विभाग भटवाड़ी उत्तरकाशी मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा की शीतकालीन यात्रा पर पलीता लगाने का काम कर रहा है. इस बारे में मां गंगा के पुजारी ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग भटवाड़ी द्वारा हर्षिल-मुखबा मोटर मार्ग पर पुल निर्माण के एवज में बिना वैकल्पिक मार्ग बनाएं जानबूझकर पूरी सड़क क्षतिग्रस्त कर दी गई है. लोक निर्माण विभाग ने सड़क क्षतिग्रस्त करने के बाद, पिछले 7 दिनों से काम भी बंद कर रखा है. दरअसल, सड़क की खुदाई होने से दूसरी तरफ से पानी का रिसाव हो रहा है. ये बढ़ भी सकता है. 

आपको बता दें कि इससे मां गंगा के शीतकालीन यात्रा पर ब्रेक लग गया है. उत्तरकाशी रावल तीर्थ पुरोहित मुखबा ने बताया कि विभिन्न राज्यों से शीतकालीन यात्रा पर आए श्रद्धालु मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा में मोटर मार्ग क्षतिग्रस्त होने से दर्शन के लिए नहीं पहुंच पा रहे हैं. बिना दर्शन किए वापस लौट रहे हैं. मां गंगा के पुजारी का कहना है की पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज शीतकालीन यात्रा के लिए बेहतर कार्य कर रहे हैं. ताकि शीतकालीन यात्रा ठीक प्रकार से चले. वहीं दूसरी तरफ लोक निर्माण विभाग भटवाड़ी शीतकालीन यात्रा पर पलीता लगाने का कार्य कर रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news