Vastu Tips: घर से गरीबी दूर करने के लिए फटाफट घर से बाहर कर दें ये चीजें, नहीं रहेगी पैसों की तंगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1104719

Vastu Tips: घर से गरीबी दूर करने के लिए फटाफट घर से बाहर कर दें ये चीजें, नहीं रहेगी पैसों की तंगी

कभी-कभी हम घर में कुछ ऐसी चीज़ें ले आते हैं जो घर में कलह बढ़ा देती हैं.  आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो घर को खुशहाल और संपन्न बनाते हैं. धार्मिक ग्रंथों की मानें तो घर में ऐसी कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा मिले..

प्रतीकात्मक फोटो

Vastu Tips: अगर आपके हाथ में पैसा नहीं ठहरता या फिर घर के सदस्यों की बीमारी में पैसा खर्च होता है तो वास्तु में इसका समाधन है. वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में कुछ चीजों को सही करने से घर में पॉजटिव एनर्जी आने लगती है. इससे घर परिवार में सभी की सेहत भी ठीक रहती है और परिवार में खुशहाली भी आती है. घर परिवार में खुशहाली होने पर मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और घर में धन के नए-नए साधन सामने आते हैं। यहां हम आपके बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिनकी मदद से घर में वास्तु के अनुसार कुछ बदलाव करके आर्थिक स्थिति को सही किया जा सकता है.

कई लोग मेहनत तो खूब करते हैं पैसा कमाते हैं और बचत करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन कभी भी उनके पास पैसा टिकता नहीं है. इसकी वजह बहुत सी हो सकती है. घर का वास्तु भी इसका कारण हो सकता है. कभी-कभी हम घर में कुछ ऐसी चीज़ें ले आते हैं जो घर में कलह बढ़ा देती हैं.  आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो घर को खुशहाल और संपन्न बनाते हैं. धार्मिक ग्रंथों की मानें तो घर में ऐसी कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा मिले.

तुलसी का सूखा पौधा
आप अपने घर में सूखा तुलसी का पौधा न रखें. लोग घर में सुख-समृद्धि के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं.  अगर तुलसी का पौधा सूख जाता है तो इसे किसी मंदिर में जाकर रख दें. कहते हैं कि सूखा हुआ पौधा घर में मुसीबत ला सकता है. आप चाहें तो पौधे को नदी में प्रवाहित कर सकते हैं.

कांटेदार पौधे
घर के भीतर कांटेदार पौधों को नहीं रखना चाहिए. आप पौधे लगा सकते हैं पर घर के बाहर. जिन घरों के अंदर कांटेदार पौधे लगाए जाते है, अक्सर देखा गया है कि उन घरों में लोगों की हेल्थ ज्यादातर खराब रहती है.

बंद घड़ी
अगर आपके घर में घड़ी है और वो बंद तो तुरंत उसे सही करवाएं या बाहर रख दें. ऐसा कहा जाता है कि तो घर में आने वाला अच्छा समय लौट जाता है. घर में बंद घड़ी आर्थिक नुकसान का संकेत है. ज्योतिषशास्त्र कहता है कि घर में बंद पड़ी घड़ी, कार्यों में बाधा उत्पन्न करती है और सफलता में रुकावट बन जाती है.

घर में न रखें खंडित मूर्तियां
वास्तु शास्त्र भी कहता है कि घर में खंडित चीजों को नहीं रखना चाहिए. हमारे बुजुर्ग भी कहते हैं घर में भगवान की खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. खंडित मूर्तियों से घर में नकारात्मकता आती है. इससे घर में पैसा नहीं टिकता है. इसके साथ ये भी याद रखें की पूजा की जगह पर एक ही भगवान की एक से ज्यादा मूर्ति या तस्वीर नहीं रखें. इससे मूर्ति दोष लग सकता है.

पेंटिंग या टूटी तस्वीर न रखें
घर मे टूटी हुई तस्वीर या पेंटिंग रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. तस्वीर या पेंटिंग कितनी भी अमूल्य क्यों न हो, अगर वो टूटी हुई है, तो उसे हटा दें. शास्त्रों में कहा गया है कि टूटे-फूटे बर्तन घर में दरिद्रता लाते हैं. जिस घर में ये होते हैं, मां लक्ष्मी कभी भी उस घर में प्रवेश नहीं करतीं.

घर के इस कोने में रखी कछुए की मूर्ति बना सकती है मालामाल, बस जरूर रखें दिशा का ध्यान

Mole on Palms: अगर आपकी हथेली पर इस तरफ है तिल तो बरसेगा पैसा, भाग्य के बारे में भी मिलेगी जानकारी

WATCH LIVE TV

 

Trending news