Vastu Tips For Sawan: सावन में जरूर करें ये उपाय, होगी सभी मनोकामनाएं पूर्ण
Advertisement

Vastu Tips For Sawan: सावन में जरूर करें ये उपाय, होगी सभी मनोकामनाएं पूर्ण

भगवान भोलेनाथ का पावन माह सावन इस साल 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है. जो आगामी 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन समाप्त होगा. आपको बता दें कि इस सावन वास्‍तु में थोड़े से बदलाव और कुछ आसान से उपाय कर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं.

Vastu Tips For Sawan: सावन में जरूर करें ये उपाय, होगी सभी मनोकामनाएं पूर्ण

Vastu Tips For Sawan: भगवान भोलेनाथ का पावन माह सावन इस साल 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है. जो आगामी 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन समाप्त होगा. आपको बता दें कि इस सावन वास्‍तु में थोड़े से बदलाव और कुछ आसान से उपाय कर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं. आइए जानते हैं, सावन के खास वास्‍तु टिप्‍स.

12 अगस्त को होगा सावन का आखिरी दिन
सावन के वास्तु टिप्स जानने से पहले यह भी जानना बेहद जरूरी है कि आखिर सावन का पहला और अंतिम सोमवार कब है. कब तक हम इस वास्तु टिप्स को अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि इस बार सावन माह का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है. वहीं, सावन महीने का आखिरी दिन 12 अगस्त को रहेगा.

सावन में जरूर रखे ये प्रतिमा 
आमतौर पर सावन के महीने में भगवान शिव के शिवलिंग पर जल चढ़ाया जाता है. साथ ही रुद्राभिषेक भी किया जाता है. वास्तु की मानें तो सावन में शिव के अर्द्धनारीश्‍वर रूप की पूजा करना बेहद लाभकारी होता है. इसलिए पूरे भक्ति भाव से पूर्व दिशा में अर्द्धनारीश्‍वर शिव की पूजा करें. इससे विशेष लाभ की प्राप्ति होगी. वहीं, ऐसा करने से पति-पत्‍नी दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा. साथ ही संतान प्राप्ति का लाभ भी हो सकता है.

सावन में रोजाना करें ये काम
माना जाता है कि सावन में चारों तरफ ऊर्जा होती है. ऐसे में यदि घर के हर कोने में गंगाजल का छिड़काव करें, तो बहुत शुभ होगा. ऐसा करने से घर से सभी प्रकार के वास्‍तु दोष खत्म हो जाते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह नहा कर पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से नकारात्‍मकता का नाश होता है.

घर की इस दिशा में लगाएं जल स्रोत
भगवान शिव को सावन में जल चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. इसके लिए घर के एक खास कोने में आप जल स्रोत लगा सकते हैं. इसके लिए उत्‍तर दिशा सबसे शुभ दिशा है. इससे आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा के साथ ही धन का प्रवाह भी बढ़ेगा. वहीं, अगर उत्‍तर दिशा में ऐसा संभव न हो, तो आप पूर्व दिशा की तरफ आर्टिफिशियल वाटर फाउंटेन लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपको महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने में आसानी होगी.

घर की इस दिशा में लगाएं मनी प्‍लांट
सावन में हरे रंग का विशेष महत्व होता है. इसलिए सावन में आप उत्‍तर दिशा में मनी प्‍लांट लगाएं. बता दें कि सावन, घर में मनी प्‍लांट लगाने के लिए सबसे अच्‍छा महीना माना जाता है.

घर में जरूर रखें तुलसी के पौधे
अक्सर गर्मियों में तुलसी का पौधा सूख जाता है. इसलिए कुंवारी लड़कियां सावन में तुलसी जरूर लगाए. जिससे उनके विवाह के शीघ्र योग बनेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news