Who is Chetan Sharma : चेतन शर्मा वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लेकर स्टॉर बने पर खुद स्टिंग ऑपरेशन में क्लीन बोल्ड हुए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1572087

Who is Chetan Sharma : चेतन शर्मा वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लेकर स्टॉर बने पर खुद स्टिंग ऑपरेशन में क्लीन बोल्ड हुए

Who is Chetan Sharma : भारतीय क्रिकेट टीम में चेतन शर्मा उभरते दौर के मीडियम पेसर थे, जिन्होंने वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लेने का इतिहास बनाया था. लेकिन चीफ सेलेक्टर के तौर पर स्टिंग ऑपरेशन के बाद उनकी कुर्सी खतरे में है.

Chetan Sharma

Who is Chetan Sharma : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा (BCCI Chief Selector Chetan Sharma) के स्टिंग ऑपरेशन से भूचाल आ गया है. जीन्यूज के इस स्टिंग ऑपरेशन में शर्मा ने टीम इंडिया के उन अंदर की बातों को उजागर किया है, जिनको लेकर लंबे समय से सवाल उठते रहे हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच मतभेदों, विराट कोहली को कप्तानी से हटाए जाने और बीसीसीआई अध्यक्ष रहे सौरव गांगुली के साथ उनकी कड़वाहट जैसे सवालों पर चेतन शर्मा ने जो सनसनीखेज खुलासे किए हैं, वो चौंकाने वाले हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीसीसीआई चेतन शर्मा पर कार्रवाई भी कर सकती है. 

वर्ल्ड कप 1987 में ली थी हैट्रिक
पूर्व भारतीय तेज बॉलर चेतन शर्मा ने 31 अक्टूबर 1987 को वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेकर तहलका मचा दिया था. चेतन शर्मा ने ये हैट्रिक (Cheta Sharma Hattrick) न्यूजीलैंड जैसी तगड़ी टीम के खिलाफ हासिल की थी. वनडे वर्ल्ड कप (ODI Cricket World Cup first hattrick) में पहली हैट्रिक लेते ही चेतन बड़े स्टार बन गए. चेतन ने केन रदरफोर्ड इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को बोल्ड कर भारत को मैच जितवाया. चेतन शर्मा के बलबूते कपिल देव की अगुवाई वाली टीम इंडिया वर्ल्ड कप सेमीफाइनल तक पहुंची.

पंजाब में हुआ जन्म
इसके बाद चेतन शर्मा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.चेतन शर्मा का जन्म 3 जनवरी 1966 को पंजाब में हुआ था. चेतन शर्मा को खेल जगत में योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी मिला.चेतन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 16 साल की आयु में हरियाणा के लिए फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट से की. ठीक 1 साल बाद वनडे टीम में उन्हें जगह मिल गई. 1984 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में चेतन का करियर का आगाज हुआ. ज्यादा लंबे कद के न होने के बावजूद चेतन शर्मा ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया.

पहले ही ओवर में विकेट लेने वाले गेंदबाज
चेतन शर्मा टेस्ट में पहले ओवर में ही विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय बॉलर बने. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तो वो 14 विकेट लेकर छा गए. 1986 में इंग्लैंड को 2-0 से टेस्ट सीरीज हराने वाली भारतीय टीम का भी वो हिस्सा थे. दो टेस्ट में 16 विकेट लेकर चेतन शर्मा ने तहलका मचा दिया. कपिल देव के साथ मीडियम पेसर के तौर पर उनकी जोड़ी खूब जमी.

टेस्ट और वनडे करियर ज्यादा लंबा नहीं चला
चेतन शर्मा ने आखिरी टेस्ट मैच 1989 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला.23 टेस्ट मैच में चेतन ने 61 विकेट लिए.वनडे क्रिकेट में 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच आखिरी मैच भी 1994 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही खेला. शर्मा ने 65 वनडे मैच में 67 विकेट लिए, जिसमें हैट्रिक शामिल थी.

राजनीति में भी आजमाए
चेतन शर्मा ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंट्री की. हरियाणा के पंचकुला में 2004 में क्रिकेट एकेडमी भी खोली. लेकिन 2009 में यह बंद हो गई. वो पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा के भतीजे हैं. चेतन ने राजनीति में भी दांव आजमाए और 2009 में बसपा के टिकट पर फरीदाबाद से चुनाव लड़ा, लेकिन तीसरे स्थान पर रहे. फिर वो बीजेपी में शामिल हो गए. दिसंबर 2020 में चेतन को भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति का चेयरमैन बनाया गया. नवंबर 2022 को उन्हें क्रिकेट वर्ल्ड कप से टीम के हारने के बाद बर्खास्त कर दिया गया.

Trending news