गंगा-युमना में गिरने वाले 16 नाले बंद होंगे, प्रयाग महाकुंभ को लेकर एक्शन में योगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1997608

गंगा-युमना में गिरने वाले 16 नाले बंद होंगे, प्रयाग महाकुंभ को लेकर एक्शन में योगी सरकार

Mahakumbha 2025 : प्रयाग में माघ मेला 2024 और महाकुंभ 2025 को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश योजनाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है. इसी कड़ी में गंगा और यमुना नदी में गंदा पानी छोड़ने वाले 16 नालों को टैप किया जाएगा.

 

गंगा-युमना में गिरने वाले 16 नाले बंद होंगे, प्रयाग महाकुंभ को लेकर एक्शन में योगी सरकार

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज : संगम तट पर लगने वाले माघ मेला 2024 और महाकुंभ 2025 की तैयारी तेज हो गई है. योगी सरकार के जल शक्ति मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने मंगलवार को प्रयागराज के सर्किट हाउस में माघ मेला और महाकुंभ (Mahakumbha 2025) की तैयारियों को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. बैठक के दौरान माघ मेला 2024 में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरीके की असुविधा न होने पाए. इसके लिए सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि दिसंबर के आखिर तक सभी विभाग अपने कार्यों को पूरा कर ले. माघ मेले (Magh Mela) में आने वाले श्रद्धालुओं को बिजली, पानी, शौचालय समेत दूसरी अन्य जरूरी सहूलियत और सुविधाएं मेला प्रशासन उपलब्ध कराए. इसके साथ ही सुरक्षा और आवागमन में भी किसी तरीके की दिक्कत न होने पाए, इसके भी जरूरी बंदोबस्त किए जाने का उन्होंने निर्देश दिया है.

उन्होंने कहा कि महाकुंभ 2025 से पहले गंगा और यमुना में गिरने वाले सभी नालों को बंद कर दिया जाएगा. इसके लिए बजट भी जारी किया जा रहा है. अभी तक 16 नाले चिन्हित हुए हैं जिन्हे बंद किया जाना है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले साल दिसंबर से पहले हर हालत में गंगा और यमुना में गिरने वाले नालों को टैप कर लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: UP Cabinet Expansion : खत्म होगा ओपी राजभर का इंतजार, कैबिनेट विस्तार को लेकर राज्यपाल से मिलेंगे CM योगी

उन्होंने कहा कि जो कार्य महाकुंभ से जुड़े हैं, उसके लिए जरूरी बजट भी सरकार की तरफ से अलॉट किया जा रहा है. इसी के मद्देनजर अधिकारियों के साथ मंगलवार को समीक्षा हुई है.  माघ और महाकुंभ में श्रद्धालुओं को निर्मल और अविरल जल मिले इसके लिए भी सरकार के स्तर से जरूरी प्रयास किए जा रहें हैं.

Watch: 370 के बाद कश्मीर पर मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में बोले अमित शाह

Trending news