Char Dham Yatra 2023: घर बैठे एक क्लिक में करें चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन, यहां मिलेगी कपाट खुलने से लेकर बुकिंग तक की जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1577632

Char Dham Yatra 2023: घर बैठे एक क्लिक में करें चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन, यहां मिलेगी कपाट खुलने से लेकर बुकिंग तक की जानकारी

इस साल चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के यात्रा में पहुंचने का अनुमान है. इस यात्रा को सुगम बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने भी कवायद तेज कर दी है.

Char Dham Yatra 2023: घर बैठे एक क्लिक में करें चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन, यहां मिलेगी कपाट खुलने से लेकर बुकिंग तक की जानकारी

राम अनुज/देहरादून: इस साल चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के यात्रा में पहुंचने का अनुमान है. इस यात्रा को सुगम बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने भी कवायद तेज कर दी है. 21 फरवरी से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहे हैं, बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी श्रद्धालू यात्रा में शामिल नहीं हो पाएगा. पुष्कर सिंह धामी सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस तिथि की घोषणा की है. आपको बताते हैं कि आप कैसे इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ऐसे करें यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन
आपको बता दें चारधाम यात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालू उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यह रजिस्ट्रेशन 21 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं. बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है. आपको वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर/लॉग इन बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक नया फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपनी यात्रा से जुड़ी जानकारी देनी होगी. सारी जानकारी भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर एसएमएस के माध्यम से आपको भेज दिया जाएगा. साथ ही आप अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते है. यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपको पूरी यात्रा के दौरान अपने साथ रखना होगा. इसके साथ ही आपको अपना एक पहचान पत्र भी अपना साथ रखना होगा.  

आपको बता दें केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान हो चुका है. 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे. पिछली साल करीब 45 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब के दर्शन किए थे. इस साल यह संख्या और भी बढ़ने का अनुमान है. सरकार ने तीर्थयात्रियों की भीड़ को देखते हुए यात्रा के लिए पुख्ता इंतजाम शुरू कर दिए है. 

कहां से शुरू होती है चारधाम यात्रा
ऐसी मान्यता है कि चारधाम यात्रा एक पवित्र परिक्रमा है. कोई श्रद्धलू जब चार धाम की यात्रा करता है, तो माना जाता है कि उसने चार पवित्र स्थलों की परिक्रमा कर ली है. यह यात्रा उत्तराखंड के यमुनोत्री से शुरू होती है और फिर गंगोत्री की तरफ बढ़ती है. इसके बाद यह केदारनाथ और अंत में बद्रीनाथ मंदिर जाती है.

बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख का हुआ ऐलान, देखें महाशिवरात्रि की झलकियां

 

Trending news