चलो चारधाम: तीर्थयात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता खत्म, नई SOP जारी, इन बातों का रखना होगा ध्यान
Advertisement

चलो चारधाम: तीर्थयात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता खत्म, नई SOP जारी, इन बातों का रखना होगा ध्यान

पहले हाई कोर्ट ने केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 800, बदरीनाथ धाम के लिए 1000, गंगोत्री के लिए 600, यमुनोत्री के लिए 400 श्रद्धालुओं की ही अनुमति दी थी.

फाइल फोटो.

कुलदीप नेगी/देहरादून: चारधाम की यात्रा पर आने के लिए अब देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट से ई-पास बनाना जरूरी नहीं है. हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद सरकार की तरफ से नई एसओपी जारी कर दी गई है. अब चारों धाम में श्रद्धालुओं की निर्धारित संख्या की बाध्यता भी नहीं रहेगी. लेकिन कोविड नियमों का पालन अनिवार्य होगा. इसके साथ ही एसओपी का पालन करते हुए बाहर से आने वाले लोगों को स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा.

दरअसल, पहले जब चारधाम यात्रा खुली, तो उस दौरान सभी धामों में यात्रियों की संख्या को भी निर्धारित किया गया. लेकिन यह मांग उठती रही कि यात्रा में ई-पास की बाध्यता खत्म कर श्रद्धालुओं की निर्धारित संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए. इसके लिए राज्य सरकार कोर्ट गई, जहां सरकार को राहत मिली है. बता दें कि पहले हाई कोर्ट ने केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 800, बदरीनाथ धाम के लिए 1000, गंगोत्री के लिए 600, यमुनोत्री के लिए 400 श्रद्धालुओं की ही अनुमति दी थी.

पढ़ें पूरी एसओपी-:

fallback

दर्शन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं को धामों में दर्शन के दौरान इन नियमों का पालन करना होगा. 
1. बद्रीनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णता निषेध होगा. 
2. केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं को मात्र दर्शन व प्रदक्षिणा की अनुमति होगी. शिवलिंग में जलाभिषेक और घी लेपन पूर्णता निषेध होगा. 
3. सभा मंडप में किसी को भी बैठने की अनुमति नहीं होगी, यदि कोई श्रद्धालु विशेष पूजा करना चाहता है तो पुजारी उनकी तरफ से पूजा करेंगे.
4. तीर्थयात्रियों को बद्रीनाथ व केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए निशुल्क टोकन प्राप्त करने होंगे. ये टोकन देवस्थानम बोर्ड उपलब्ध करवाएगा.
5. धामों में दर्शन धर्म दर्शन के रूप में होंगे. मूर्तियों-घंटियों को छूना वर्जित रहेगा. 
6. प्रसाद वितरण और टीका लगाने की अनुमति नहीं होगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news