Chardham Yatra 2023 : चारधाम यात्रा पर संकट, केदारनाथ-बद्रीनाथ में बर्फबारी के बीच कई जगह रास्ता बंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1661050

Chardham Yatra 2023 : चारधाम यात्रा पर संकट, केदारनाथ-बद्रीनाथ में बर्फबारी के बीच कई जगह रास्ता बंद

चारधाम यात्रा को शुरू होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है.चारों धामों में तैयारियों का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. ऐसे में 13 अप्रैल को हुई बर्फबारी ने सरकार और प्रशासन के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है. ..

Kedarnath (file photo)

पुष्कर चौधरी/  Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को शुरू होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है.चारों धामों में तैयारियों का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. ऐसे में 13 अप्रैल को हुई बर्फबारी ने सरकार और प्रशासन के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है.  उत्तराखंड के चारों धामों में रातभर जमकर बर्फबारी हुई. प्रशासन के द्वारा केदारनाथ पैदल मार्ग की बर्फ को हटाया जा रहा है. लेकिन खराब मौसम के चलते मजदूरों को काम करने में दिक्कत आ रही है. 

केदारनाथ का हाल-

fallback

इस बर्फबारी से केदारनाथ जाने वाले रास्ते भी टूट गए हैं.  बताया जा रहा है कि इस बर्फबारी से यातायात भी प्रभावित हुआ है. रुद्रप्रयाग के पास हिमखंड टूटने से केदारनाथ पैदल मार्ग अवरुद्ध हो गया. भैरव ग्लेशियर के समीप हिमखंड टूटकर पैदल ट्रैक पर आ गिरा. इससे पैदल मार्ग बाधित हो गया है. बर्फबारी रुकने पर यहां से बर्फ हटाने का काम शुरू किया जाएगा. 

गंगोत्री धाम का हाल-

fallback

ताजा हुई बर्फबारी (Snowfall) से चारों धाम सफेद बर्फ की चादर में तब्दील हो गए हैं. इस बर्फबारी से पर्यटकों में तो खुशी का माहौल है तो वहीं इस बर्फबारी ने सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कल यानी 21 अप्रैल को मां गंगा की उत्सव डोली आर्मी बैंड व हजारों श्रद्धालुओं के साथ गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी. मां गंगा की डोली का रात्रि विश्राम आनन्द भैरव मंदिर में होगा. अगले दिन 22 अप्रैल को सुबह 7 बजे भैरव मंदिर से यह डोली गंगोत्रीधाम के लिए प्रस्थान करेगी. गंगोत्री धाम में इस ताजा बर्फबारी से 1 फिट तक बर्फ जम गई है. 

बद्रीनाथ का हाल- 
बद्रीनाथ धाम की यात्रा को शुरू होने में मात्र एक सप्ताह का समय बचा है. अचानक हुई इस बर्फबारी से बद्रीनाथ  धाम में आधा फिट तक बर्फ जम गई है.  यहां के कपाट 27 अप्रैल को खुलने हैं. बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान का काम और यात्रा की तैयारियां एक साथ चल रही हैं. लेकिन कल हुई बर्फबारी से प्रशासन के लिए काम करना मुश्किल हो गया है. हिमपात के चलते यात्रा तैयारियों में बाधा आ रही है. इस बर्फबारी से बद्रीनाथ धाम में अचानक से ठंड बढ़ गई है.

fallback

चार धाम यात्रा ट्रैफिक को लेकर चमोली पुलिस के द्वारा जनपद चमोली को पाँच सैक्टर में बाँटा गया है पहला -गौचर से नदप्रयाग , दूसरा - नदप्रयाग से हेलंग ,तीसरा - हेलंग से लामबगढ़,चौथा - लामबगढ़ से बद्रीनाथ धाम और पाँचवां - गोपेश्वर को बनाया गया है. जिससे चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं को जाम का सामना ना करना पड़े.

fallback

जनपद पुलिस के द्वारा चमोली से लेकर बद्रीनाथ धाम तक 30 जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. जिसमें यात्रियों के वाहन रुक सकेंगे. बद्रीनाथ यात्रा के लिए आने वाले यात्रियों के रिजस्ट्रेशन की जांच करने के लिए जनपद के बॉर्डर पर तीनन रिजस्ट्रेशन चेकिंग चौकियां बनाई गई हैं. गौचर, मेहलचोरी और मंडल में यात्रियों के रिजस्ट्रेशन की जांच की जाएगी. 

किस धाम के कब खुलेंगे कपाट
केदारनाथ (Kedar nath) धाम - 25 अप्रैल बद्रीनाथ धाम (Badrinath)-27 अप्रैल
गंगोत्री (Gnagotri)और यमुनोत्री (Yamunotri) - 22 अप्रैल को खुलेंगे

वीडियो देखें-

Watch:भक्तों के लिए कपाट खुलने से पहले बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी, देखें वीडियो

Trending news