केदारनाथ: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की तारीख घोषित हो चुकी है. ऐसे में केदारनाथ धाम जाने वाले रास्ते में बर्फबारी के चलते बर्फ की एक मोटी चादर बिछी हुई है. इसके साथ ही शून्य से नीचे जाता पारा और ठंडी हवाएं यात्रा के लिए चिंता की विषय बनी हुई हैं. वहीं, तीर्थयात्रियों की यात्रा के दौरान कोई अड़चन न आए इसके लिए प्रशासन ने कवायद भी तेज कर दी है. प्रशासन ने रास्ते से बर्फ हटाने के लिए बड़ी संख्या में मजदूरों को लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें चारधाम यात्रा 25 अप्रैल से शुरू हो रही है. इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है. मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक 81 हजार से ज्यादा से श्रद्धालु यात्रा के लिए केदारनाथ धाम के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. यह संख्या अभी और बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में केदारनाथ का मौसम साथ देता नहीं दिखाई दे रहा है. केदारनाथ धाम में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. इसी के चलते बड़े-बड़े ग्लेशियर बन गए हैं. केदारनाथ से लिनचोली तक सात किलोमीटर का रास्ता बर्फ से ढका हुआ है. इसी बर्फ को काटकर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रास्ता तैयार किया जाना है. फिलहाल, प्रशासन ने इस काम के लिए के मजदूरों को लगा रखा है. उम्मीद है जल्दी रास्ता साफ कर लिया जाएगा.   


प्रशासन कर रहा पुख्ता इंतजाम
चारधाम यात्रा के रास्ते में जहां-जहां सड़कें खराब हैं या गड्ढे हैं, उन्हें ठीक करने के लिए बीआरओ और पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट को आदेश दे दिए गए हैं. उत्तराखंड सरकार यात्रा को सुगम बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या ने हो इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है.


Chardham Yatra 2023: श्रद्धालु अब पैदल नहीं 'उड़कर' पहुंचेंगे यमुनोत्री धाम, 15 मिनट में सफर होगा पूरा, जानें सरकार का प्लान!


जानकारी के मुताबिक केदारनाथ धाम के यात्री जिस रास्ते से जाते हैं, उसपर अभी काफी काम किया जाना बाकी है. वहीं, जिला प्रशासन समय से पहले काम पूरा करने की बात कह रहा है. संबंधित अधिकारियों को सारी व्यवस्थाएं पूरी करने का निर्देश दिया गया है. जिला अधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 


Yamunotri Ropeway: यमुनोत्री धाम के लिए शुरू हो रहा रोपवे, 5.50 किलोमीटर का सफर तय होगा 15 मिनट में, जानें पूरी डिटेल