पुरोला बाजार, चकराता जैसे शहरों में लव जिहाद के मामलों से उत्‍तराखंड में तनाव, दुकानें खाली कराने की मुहिम तेज
Advertisement

पुरोला बाजार, चकराता जैसे शहरों में लव जिहाद के मामलों से उत्‍तराखंड में तनाव, दुकानें खाली कराने की मुहिम तेज

love jihad in Uttarakhand : लव जिहाद को लेकर उत्तरकाशी और चमोली के लोगों में काफी गुस्सा है. दोनों ही क्षेत्रों में स्थानीय लोगों के एक विशेष समुदाय के लोगों द्वारा कारोबार को लेकर सवाल उठाए हैं.

फाइल फोटो

Love Jihad : प्रदेश भर में आए दिन लव जिहाद ( Love Jihad) के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. लव जेहाद को लेकर प्रदेश सरकार सख्त है तो वहीं, विपक्ष इसे प्रोपेगेंडा बता रही है. आखिर क्यों लव जेहाद को लेकर प्रदेश में हंगामा हो रहा है. लव जिहाद को लेकर उत्तरकाशी और चमोली के लोगों में काफी गुस्सा है. दोनों ही क्षेत्रों में स्थानीय लोगों के एक विशेष समुदाय के लोगों द्वारा कारोबार को लेकर सवाल उठाए हैं. विकासनगर, पुरोला, चकराता और गौचर जैसे मामलों में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है.

हरिद्वार में भी लव जिहाद जैसे मामले सामने आए 
हरिद्वार में पिछले कुछ समय से लव जिहाद जैसे मामले सामने आ रहे हैं. पिछले दिनों एक जूस विक्रेता उस्मान ने अंकित बनकर हिंदू युवती को प्रेमजाल में फंसाया और धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया, जब युवती ने धर्म परिवर्तन से मना कर दिया तो उसको अंजाम भुगतने की धमकी दी. पीड़िता जब पुलिस के पास पहुंची तो लव जिहाद का खुलासा हुआ. इसी तरह हरिद्वार के समीर नाम के युवक ने दिल्ली की मूल निवासी युवती को बहला फुसलाकर कर उससे दुष्कर्म किया. युवती गर्भवती हो गई तो उसको गर्भपात कराने के लिए दबाव बनाया. युवती के भाई ने मामले में मुकदमा दर्ज कराया है. 

नाबालिग को भगाने का मामला सुर्खियों में था 
वहीं, उत्तरकाशी में भी नाबालिग को भगाकर विकासनगर ले जाने की कोशिश के मामला पिछले डेढ़ हफ्ते से सुर्खियों में है. उवैद खान और उसके साथी जितेंद्र सैनी ने एक नाबालिग को भगाने की कोशिश की थी लेकिन स्थानीय लोगों की सर्तकता से उनके मंसूबों पर पानी फिर गया. 

चमोली में भी ऐसी ही घटनाएं 
चमोली जनपद में कर्णप्रयाग के गौचर क्षेत्र का है. यहां रुद्रप्रयाग से एक नाबालिग को लेकर धर्म विशेष के युवक असलम निवासी थाना सरधना मेरठ और गुलजार मालिक उर्फ नितिन गौचर के एक होटल में रुकने के लिए पहुंचे. यहां होटल संचालक को उन पर शक हो गया तो पुलिस को बुला लिया गया. दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

इस तरह के अपराध बर्दाश्‍त नहीं 
लव जिहाद को लेकर भाजपा का कहना है कि राज्य सरकार इन मामलों को लेकर गंभीर है. मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कहीं भी इस तरह के अपराध बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे. वहीं कानून व्यवस्था के लिए भी पुलिस अधिकारी लगातार कार्य कर रहे हैं.

कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना 
हालांकि, विपक्षी कांग्रेस का कहना है कि ये राज्य सरकार और भाजपा का प्रोपेगेंडा है. राज्य में जब भाजपा की सरकार है तो फिर ऐसे मामले आगे क्यों बढ़ रहे हैं. क्या सरकार ऐसे मामलों को आगे बढ़ाने में सहायक साबित हो रही है. 

साधु संतों में भी नाराजगी 
प्रदेश में लव जिहाद के बढ़ते मामलों को लेकर साधु संत भी नाराज हैं. अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी का कहना है कि लव जिहाद के मामले उत्तराखंड में लगातार बढ़ रहे हैं, जो उत्तराखंड के लिए ठीक नहीं है. 

मजारों और धार्मिक स्‍थलों को तेजी से हटाने का काम 
उत्तराखंड सरकार लैंड जिहाद कानून के तहत सरकारी और वन विभाग की भूमि पर अबैध कब्जा कर बनाए गए मजारों और धर्मिक स्थलों को तेजी से हटाने में लगी है. दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी में इसको लेकर आक्रोश है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि धामी सरकारी भू माफिया को बचाने के लिए मजार-मंदिर राजनीति कर रही है. माहरा ने कहा कि भू माफिया को संरक्षण देने के लिए अब मंदिरों को भी नोटिस धमाए जा रहे हैं. 

WATCH: Wifi का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले सावधान, सेहत को पहुंचाता है ऐसे नुकसान

Trending news