UKPSC Papers: उत्तराखंड में पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा, चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा
Advertisement

UKPSC Papers: उत्तराखंड में पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा, चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा

UKPSC Patwari Lekhpal Exam: पेपर लीक प्रकरण में आरोपी संजीव चतुर्वेदी को आयोग निलंबित कर चुका है.. आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि  12 फरवरी को पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच होने जा रही है..

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

UKPSC Patwari Lekhpal Exam: देहरादून में पेपर लीक और भर्ती घोटालों को लेकर हो रहे प्रदर्शन के बीच निर्धारित त‍िथि यानी आज राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी/लेखपाल) परीक्षा होने जा रही है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित हो रही राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी/लेखपाल) परीक्षा को लेकर प्रदेश भर में पूरी तैयारी कर ली गई है. पुलिस ने परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्‍न कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी कर दी है.उत्तराखंड में UKPSC और UKSSC परीक्षा आयोगों में सुधार की मांग को लेकर अब भी प्रदर्शन जारी हैं.बेरोजगार संघ के प्रदर्शन के दौरान हुए पथराव मामले में गिरफ्तार 6 युवाओं को जमानत दी गई है.  

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने की युवाओं से अपील 
प्रदेश में फरवरी से अप्रैल तक की परीक्षाओं के लिए नए विशेषज्ञों ने पेपर तैयार किए हैं. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने युवाओं से अपील की है कि वह किसी भी बहकावे में न आएं.  निश्चिंत होकर परीक्षाओं को तैयारी के साथ दें. सभी भर्तियों के पुराने पेपर नष्ट कर दिए गए हैं.

पटवारी-लेखपाल की लिखित परीक्षा में नकलची भी होंगे शामिल
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग-यूकेपीएससी की ओर से 12 फरवरी को आयोजित की जाने वाली पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा में नकलचियों को भी शामिल किया जाएगा. हालांकि आयोग की ओर से पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए नकलचियों को नोटिस जारी कर 15 दिन में स्पष्टीकरण मांगा गया है. 

बेरोजगारों ने सरकार के सामने रखीं तीन प्रमुख मांगें 
राजधानी देहरादून के शहीद स्मारक स्थल पर प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों ने सरकार के सामने तीन प्रमुख मांगें रखी हैं. उनका कहना है कि सरकार को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग के अभी तक जितने भी पेपर हुए हैं उसकी सीबीआई जांच करानी चाहिए. इसके साथ ही 12 फरवरी को होने वाली पटवारी लेखपाल की परीक्षा को भी रद्द करना चाहिए और उनके गिरफ्तार नेताओं की बिना किसी शर्त से रिहाई होनी चाहिए. उनका कहना है जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा.

कितने केंद्र बनाए गए ?
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के मुताबिक, पटवारी परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 498 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए आयोग ने प्रदेशभर में 498 केंद्र बनाए हैं. परीक्षा के लिए 158210 अभ्‍यर्थियों ने Online आवेदन किया है. सबसे ज्यादा 72 परीक्षा केंद्र देहरादून में बनाए गए हैं. वहीं, सबसे कम 7 परीक्षा केंद्र बागेश्‍वर में बनाए गए हैं. 

पुलिस बल के बीच परीक्षा 
वहीं, रुद्रप्रयाग के पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि रविवार यानी 12 फरवरी को हो रही परीक्षा के लिए पुलिस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा संपन्‍न करवाएगी. जिले के सभी 8 परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है. 

ड्यूटी पर नियुक्त होने वाले सभी पुलिस कार्मिकों को निर्धारित वर्दी में सुबह 8:45 बजे से पूर्व ड्यूटी से संबंधित परीक्षा केंद्रों में मौजूद होने के निर्देश दिए गए हैं. रुद्रप्रयाग पुलिस ने परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों से अपील की गई है कि वे समय से अपने परीक्षा केंद्रों में पहुंचे और चेकिंग आदि में पुलिस का सहयोग करें.

जज की निगरानी में जांच
प्रदेश की धामी सरकार पटवारी भर्ती परीक्षा लीक की जांच हाईकोर्ट के जज की निगरानी में कराने का निर्णय लिया है. सरकार ने सीबीआई जांच की मांग खारिज करते हुए कहा है कि हाईकोर्ट पहले ही इस विकल्‍प का अस्‍वीकार कर चुका है. बता दें कि बेरोजगारों के आंदोलन की एक प्रमुख मांग मामले की जांच सीबीआई से कराने की है.  

पहली बार ब्लैकलिस्ट होंगे नकलची
प्रदेश में उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं में पेपर लीक हो चुके हैं, लेकिन उनमें शामिल अभ्यर्थियों को अभी तक ब्लैकलिस्ट नहीं किया गया है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग 56 उम्मीदवारों को ब्लैकलिस्ट करने वाला पहला आयोग होगा. इनमें पटवारी लेखपाल भर्ती पेपर लीक में शामिल 44 और एई-जेई भर्ती में शामिल 12 अभ्यर्थी हैं.ब्लैकलिस्ट करते हुए सूची वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी.

Tungnath Temple: भगवान राम ने यहां पर बनाया था दुनिया का सबसे ऊंचा शिवमंदिर,अद्भुत है पर्वत पर बसा 'तुंगनाथ' मंदिर, पांडवों से भी कनेक्शन
 

 

Trending news