UKSSSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में 15 गिरफ्तार, अभी और लंबी हो सकती है फेहरिस्त
Advertisement

UKSSSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में 15 गिरफ्तार, अभी और लंबी हो सकती है फेहरिस्त

​UKSSSC Paper Leak: पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार ने बताया गया कि यूकेएसएसएससी द्वारा स्नातक स्तरीय परीक्षा  4-5 दिसंबर 2021 को आयोजित की गई थी. कई छात्रों ने इस परीक्षा में हुई अनियमितताओं की जांच के लिए सीएम को ज्ञापन दिया. साक्ष्यों के आधार पर अब तक 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है.

UKSSSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में 15 गिरफ्तार, अभी और लंबी हो सकती है फेहरिस्त

राम अनुज/देहरादून: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पेपर लीक मामले में गिरफ्तारी का सिलसिला बढ़ता जा रहा है. बता दें कि यूकेएसएसएससी (UKSSSC) द्वारा 4 और 5 दिसंबर 2021 को स्नातक स्तरीय परीक्षा आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के संपन्न होने के बाद परिणाम जारी हुआ. जिसके बाद बेरोजगार संगठनों एवं कई छात्रों ने सीएम से मिलकर उक्त परीक्षा में हुई अनियमितताओं की जांच के लिए ज्ञापन दिया.

साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी मुख्यमंत्री को इस मामले में अनियमितताओं की शिकायत मिला थी. बता दें कि इस मामले में अब तक कुल 15 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. एसटीएफ की टीम मामले की जांच कर रही है, जिसके बाद गिरफ्तारी की लिस्ट और बढ़ सकती है. गौरतलब है कि राज्य सरकार का विजन भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड है.

एसटीएफ को अभियोग की जांच की गई ट्रांसफर 
पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड को इस मामले में तत्काल अभियोग पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए. जिस पर 22 जुलाई 2022 को मु.अ. सं.  289/22 धारा 420 भादवि में दर्ज किया गया और जांच में धारा 467, 468, 471, 34 भादवि की बढ़ोतरी की गई. अभियोग की जांच पुलिस महानिदेशक द्वारा प्राथमिकता के आधार पर एसटीएफ को ट्रांसफर की गई है.

संदिग्ध/चयनित अभ्यर्थियों से की गई पूछताछ
पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार ने बताया गया कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा स्नातक स्तरीय परीक्षा 4 और 5 दिसंबर 2021 को तीन पालियों में परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 160000 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 916 अभ्यर्थी चयनित हुए थे. जांच के दौरान संदिग्ध/चयनित अभ्यर्थियों से पूछताछ की गई. भौतिक और इलैक्ट्रॉनिक साक्ष्यों के आधार पर अब तक कुल 15 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जा चुकी है.

Women Entrepreneurs: यूपी की महिलाएं बनेंगी उद्यमी, सरकार ऐसे करेगी मदद

इस तरह दिया गया था पेपर लीक की घटना को अंजाम
अभियुक्त अभिषेक वर्मा निवासी सीतापुर (कर्मचारी प्रिंटिंग प्रेस) ने प्रिंटिंग प्रेस से पेपर चुराया था. उसने परीक्षा से 4-5 दिन पहले 29 नवंबर 2021 को प्रश्नपत्र के तीनों पालियों के सेट विभिन्न माध्यम से जयजीत दास को भेजे. जयजीत दास (प्रोग्रामर प्रिंटिंग प्रेस) ने यह प्रश्नपत्र मनोज जोशी पीआरडी (पूर्व संविदा कर्मचारी UKSSSC) और दीपक चैहान को दिया. मनोज जोशी पीआरडी ने ये प्रश्नपत्र मनोज जोशी कनिष्ठ सहायक, गौरव नेगी और अपने साले हिमांशु काण्डपाल को दिए. मनोज जोशी कनिष्ठ सहायक और गौरव नेगी ने ये प्रश्नपत्र रामनगर में एक रिसोर्ट और काशीपुर में एक वैंकट हॉल और घर में सॉल्व कराया. मनोज जोशी कनिष्ठ सहायक ने ही कुलवीर और शूरवीर चैहान के साथ मिलकर कुछ अन्य अभ्यर्थियों को यह प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया.

हिमांशु काण्डपाल ने ये प्रश्नपत्र अपने साथी महेन्द्र चैहान, दीपक शर्मा, अमरीश कुमार के साथ मिलकर कुछ अन्य अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराया. मनोज जोशी सितारगंज ने यह प्रश्नपत्र गौरव चैहान अपर निजी सचिव के कुछ अभ्यर्थी तुषार चैहान आदि को उपलब्ध कराया. दीपक चैहान ने यह प्रश्नपत्र अपने साथी भावेश जगूडी के साथ मिलकर कुछ अन्य अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराया. अब तक की जांच में सभी अभियुक्तों की इस अपराध में संलिप्तता पाई गई है और उनके विरूद्ध पर्याप्त साक्ष्य प्राप्त हो गए है.

पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ने दी जानकारी
पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ने बताया कि अब तक की जांच में करीब 50 अभ्यर्थी ऐसे पाए गए जो पेपर लीक के माध्यम से चयनित हुए हैं और कई अन्य अभ्यर्थी भी संदिग्ध पाए गए हैं. इस प्रकरण में निष्पक्ष रूप से जांच जारी है और साक्ष्य संकलन की कार्रवाई की जा रही है. इस मामले की जांच में अब तक 83 लाख रुपये नगद बरामद हुए है. साथ ही अन्य अभियुक्तों द्वारा प्रयोग किए गए संदिग्ध बैंक खातों को फ्रिज किया गया है. उनके मोबाईल, लैपटॉप आदि सीज किए गए हैं और अभियुक्तों के खाते जिसमें अवैध धनराशि का लेनदेन हुआ है, उनका परीक्षण कराया जा रहा है. साथ ही करीब 40-50 लाख की सम्पत्ति का भी पता चला है. त्वरित और निष्पक्ष कार्रवाई कर पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड द्वारा एसटीएफ की टीम को स्वतन्त्रता दिवस पर मुख्यमंत्री उत्तराखंड के विशिष्ट कार्य के लिए पदक की संस्तुति की जा रही है.

इको टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा, भगवान बुद्ध की पत्नी यशोधरा का ननिहाल रामग्राम बनेगा पर्यटन का हब 

गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम
1. शूरवीर सिंह चैहान
2. कुलवीर सिंह (स्वामी डेल्टा कोचिंग सेन्टर करनपुर देहरादून)
3. मनोज जोशी पीआरडी (पीआरडी पूर्व कर्मचारी UKSSSC रायपुर देहरादून)
4. गौरव नेगी
5. जयजीत दास (प्रोग्रामर, प्रिंटिंग प्रेस लखनऊ यूपी)
6. मनोज जोशी कनिष्ठ सहायक (कनिष्ठ सहायक सितारगंज न्यायालय ऊधमसिंहनगर)
7. अभिषेक वर्मा (कर्मचारी प्रिंटिंग प्रेस लखनऊ यूपी)
8. दीपक चैहान (मेडिकल यूनिवर्सिटी हे0न0ब0 सेलाकुई में संविदा कर्मचारी)
9. भावेश जगूडी (मेडिकल यूनिवर्सिटी हे0न0ब0 सेलाकुई में संविदा कर्मचारी)
10. दीपक शर्मा
11. अमरीष कुमार (उत्तराखण्ड पुलिस आरक्षी ऊधमसिंहनगर में नियुक्त)
12. महेन्द्र चैहान (कनिष्ठ सहायक नैनीताल न्यायालय में)
13. हिमांशु काण्डपाल (कनिष्ठ सहायक रामनगर न्यायालय में)
14. तुशार चैहान
15. गौरव चैहान (अपर निजी सचिव, सचिवालय उत्तराखण्ड)

WATCH LIVE TV

Trending news