Uttarakhand: UKPSC हफ्तेभर में जारी करेगा परीक्षा कैलेंडर, जानिए कब होंगी परीक्षाएं
Advertisement

Uttarakhand: UKPSC हफ्तेभर में जारी करेगा परीक्षा कैलेंडर, जानिए कब होंगी परीक्षाएं

Uttarakhand News: धामी कैबिनेट से परीक्षाओं को कराने की हरी झंडी मिलने के बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग आयोग फैसले को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है. UKSSSC पेपर लीक विवाद के बाद UKPSC को भर्ती परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

Uttarakhand: UKPSC हफ्तेभर में जारी करेगा परीक्षा कैलेंडर, जानिए कब होंगी परीक्षाएं

देहरादून: सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद उत्तराखंड में लंबित भर्ती परीक्षाओं को पूरा करने की कोशिश तेज होती दिखाई दे रही हैं. धामी कैबिनेट से परीक्षाओं को कराने की हरी झंडी मिलने के बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग आयोग फैसले को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है. आयोग की मौजूदा परीक्षाओं के साथ ही 23 अन्य परीक्षाएं भी समानांतर तौर पर कराने की तैयारी है. बता दें उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) पेपर लीक विवाद के बाद UKPSC को भर्ती परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

लोक सेवा आयोग एक सप्ताह के भीतर आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट  psc.uk.gov.in पर परीक्षा कैलेंडर जारी करेगा. अक्टूबर-नवंबर 2022 में तीन से चार महत्वपूर्ण परीक्षाओं की विज्ञप्ति जारी की जाएंगी. वहीं दिसंबर से जनवरी के बीच तीन से चार परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेसल सेल भी स्थापित करेगा. भर्ती परीक्षाओं के परीक्षा पाठ्यक्रमों, भर्ती नियमों, विज्ञापन आदि को बारीकी से देखा जाएगा. जिससे भविष्य में परीक्षा से जुड़ी कोई कानूनी अड़चन ना आए. उम्मीदवारों से अपील की गई है कि वह संयम बरतते हुए परीक्षा कलेण्डर के अनुसार अपनी तैयारी करें.  उम्मीदवारों के मन में परीक्षा से जुड़ी कोई शंका-सवाल है तो PGRC से सम्पर्क कर समाधान प्राप्त किया जा सकेगा. 

धामी कैबिनेट ने लिया था फैसला
बता दें, शुक्रवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को लेकर कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया. जिसके तहत अब प्रदेश में परीक्षाओं की जिम्मेदारी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को दी गई थी. UKPSC अब जिन परीक्षाओं के रिजल्ट जारी नहीं हुए हैं, जिनकी परीक्षा होनी है. उनको पूरा कराएगा. साथ ही जिन भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होना है. उनके लिए भर्ती कैलेंडर भी जारी करेगा.

सीएम धामी ने ऐलान किया था कि प्रदेश में कोई भी भर्ती लंबित नहीं रहेगी. सीएम ने साफ किया था कि सरकार ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ काम कर रही है, किसी भी हाल में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. साथ ही ऐसा करने वाले किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से लंबित भर्तियों को कराने और इसका प्रस्ताव राज्य कैबिनेट की बैठक में लाने की बात कही थी. 

बता दें, अभी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में अभी 8 भर्ती प्रक्रिया लंबित हैं. साथ ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती घोटाले की जांच चल रही है. ऐसे में भर्तियों को कराने को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे. लेकिन सीएम धामी ने साफ कहा कि परीक्षाओं में देरी ना हो इसलिए सरकार लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्तियां कराएगी. 

 

Trending news