Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के इन जिलों में जारी अलर्ट, 15 मई तक केदारनाथ यात्रा पंजीकरण पर रोक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1686015

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के इन जिलों में जारी अलर्ट, 15 मई तक केदारनाथ यात्रा पंजीकरण पर रोक

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 8 से 9 मई तक भारी बारिश की संभावना है. बिगड़े मौसम को देखकर केदारनाथ धाम के रजिस्ट्रेशन पर भी रोक लगा दी गई है. 

 

Kedarnath (File Photo)

Kedarnath Weather Update: उत्तराखंड़ की चार धाम यात्रा पर इस बार भयंकर मौसम की मार पड़ी है. मौसम विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. तापमान में भी गिरावट आ सकती है. 8 और 9 मई को न्यूमतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 20 डिग्री रहने की संभावना है. खराब मौसम को देखते हुए प्रशासन ने 15 मई तक केदारनाथ धाम के पंजीकरण पर भी रोक लगा दी है. 

किन जिलों में होगी बारिश
चारधाम यात्रा पर गए कई श्रद्धालु रास्तों में फंसे हुए हैं. लगातार हो रही बारिश से श्रद्धालु ही नहीं स्थानीय लोग भी परेशान हैं. हर किसी को मौसम के साफ होने का इंतजार है. लेकिन फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा. प्रदेश मौसम विभाग ने 8 और 9 मई को बारिश की संभावना बताई है. खासकर प्रदेश के ऊचाई वाले इलाकों में भारी बारिश की संभावना ज्यादा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 9 मई तक उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर औऱ पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है. 

ये खबर भी पढ़ें:- किन्नर बच्चा क्यों होता है पैदा, जानें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्भ में कैसे बनते हैं किन्नर

किस धाम में कितने श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
पर्यटन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 22 अप्रैल से 7 मई तक करीब 5 लाख 5 हजार श्रद्धालु चारधाम की यात्रा कर चुके हैं. सिर्फ केदारनाथ धाम की बात करें तो यहां 1 लाख 75 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए हैं. विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बदरीनाथ धाम में 1 लाख 18 तथा गंगोत्री में 1 लाख 13 हजार और यमुनोत्री में 1 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं.  

केदारनाथ पैदल मार्ग टूटने से रोकनी पड़ी यात्रा
आपको बता दें कि इससे पहले केदारनाथ धाम पैदल मार्ग पर भैरव गदेरा में फिर से ग्लेशियर टूटने के बाद आवाजाही बंद कर दी गई थी. काफी बर्फ पैदल मार्ग पर गिर गई. इस दौरान कोई यात्री, घोड़ा-खच्चर रास्ते में नहीं था. बुधवार को यहीं एनडीआरएफ की टीम ने बर्फ हटाकर रास्ता खोला था. गुरुवार को दूसरे दिन भी ग्लेशियर टूट गया. 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे. तब से लगातार धाम में बारिश और बर्फबारी हो रही है. मौसम खराब होने की वजह से सरकार बार-बार यात्रियों के  रजिस्ट्रेशन रोक लगानी पड़ रही है. 

वीडियो देखें-

गंगोत्री- यमुनोत्री में बर्फबारी के बाद मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, केदारनाथ में शुरू हुई पैदल आवाजाही

Trending news