अयोध्या: रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में आज प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला का अक्षत पूजन का कार्यक्रम रखा गया है. अक्षत पूजन आज 12 बजे रामलला के समक्ष किया जाएगा. आज अयोध्या से विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता राम मंदिर में पूजे गए अक्षत लेकर रवाना होंगे. अक्षत पूजन के बाद पूजित अक्षत के साथ एक निवेदन पत्रक भी देश के पांच लाख गांवों में भेजा जाएगा. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर तैयारी तेज हो गई है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने MLA के साथ निरीक्षण किया. अयोध्या के कारसेवपुरम में बने टेंट कॉलोनी का किया निरीक्षण.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामभक्तों से 22 जनवरी को सुबह 11 से 01 बजे के बीच अपने-अपने स्थानों पर अनुष्ठान करने और शाम को दीपोत्सव मनाने की अपील करेगा. इस पत्रक में भक्तों को राममंदिर की संरचना व सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.


देश के कोने-कोने में जाएंगे VHP कार्यकर्ता
इस अक्षत पूजन के कार्यक्रम में 100 क्विंटल अक्षत पूजे जाएंगे. भगवान राम के इस प्रसाद को लेकर VHP प्रतिनिधि देश के कोने-कोने में जाएंगे. आपको बता दें कि 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय की गई है. उससे पहले देश भर में 62 करोड़ भक्तों तक भगवान राम का प्रसाद अक्षत के रुप में पहुंचाया जाना है. इसके लिए सभी राज्यों से VHP प्रतिनिधियों को अयोध्या बुलाया गया है. पूजन के बाद अक्षत को VHP कार्यकर्ताओं के जरिए ही वितरित किया जाएगा.


ऐसे तैयार होगा राम लला का प्रसाद
आपको बता दें कि अक्षत (Akshat) के साथ ही एक क्विंटल पिसी हुई हल्दी और देसी घी भी मंगवाया गया है. इनको पूरे विधि-विधान से इसे चावल में मिलाया जाएगा. अक्षत को रंगने के बाद इसे पीतल के कलश में रखा जाएगा. पूजा के दौरान भगवान राम के दरबार के सामने रखा जाएगा.


IND vs SA Dream11 Prediction: ईडन गार्डन्स में भारत-दक्षिण अफ्रीका की टक्कर, इस प्लेइंग-11 के साथ उतर सकती हैं दोनों टीम
 


UP Gold Silver Price Today: सोना-चांदी के दामों में आया ठहराव, जानें यूपी में 10 ग्राम गोल्ड की कीमत


Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले आज अयोध्या में अक्षत पूजन, 5 लाख गांवों पहुंचेगा रामलला का अक्षत