देवरिया कांड में कोर्ट का बड़ा फैसला, प्रेमचंद यादव के अवैध कब्‍जे पर चलेगा बाबा का बुलडोजर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2039388

देवरिया कांड में कोर्ट का बड़ा फैसला, प्रेमचंद यादव के अवैध कब्‍जे पर चलेगा बाबा का बुलडोजर

Deoria News :  2 अक्टूबर को देवरिया के फतेहपुर गांव में 10 बीघे जमीन के लिए 6 लोगों की हत्‍या कर दी गई थी. इसमें पूर्व जिला पंचायत सदस्‍य प्रेमचंद यादव और सत्‍य प्रकाश दुबे के बीच विवाद चला आ रहा था.

फाइल फोटो

Deoria News : यूपी के देवरिया में जमीन विवाद को लेकर हुई 6 लोगों की हत्‍या के मामले में आरोपी पक्ष को तगड़ा झटका लगा है. सरकारी जमीन पर बने आरोपी के घर को खाली कराने का निर्देश दिया गया है. अब जल्द ही देवरिया पुलिस आरोपी पक्ष के अवैध घर पर बुलडोजर की कार्रवाई करेगी. 

यह है पूरा मामला  
दरअसल, 2 अक्टूबर को देवरिया के फतेहपुर गांव में 10 बीघे जमीन के लिए 6 लोगों की हत्‍या कर दी गई थी. इसमें पूर्व जिला पंचायत सदस्‍य प्रेमचंद यादव और सत्‍य प्रकाश दुबे के बीच विवाद चला आ रहा था. घटना वाले दिन प्रेमचंद यादव, सत्‍य प्रकाश दुबे के घर पहुंचा था. यहां सत्‍य प्रकाश दुबे के घर वालों ने प्रेमचंद की धारदार हथियार से हत्‍या कर दी, इसके बाद जब इसकी भनक प्रेमचंद के घर वालों को हुई तो उन्‍होंने सत्‍य प्रकाश के घर धावा बोल दिया. 

एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्‍या 
मृतक प्रेमचंद के घर वालों ने सत्‍य प्रकाश दुबे समेत उसके घर के पांच सदस्‍यों की निर्मम हत्‍या कर दी थी. इस हत्‍याकांड ने कानून व्‍यवस्‍था पर भी सवाल खड़ा कर दिया था. ताबड़तोड़ योगी सरकार ने दोषी राजस्‍व कर्मचारियों पर कार्रवाई की और आगे इस तरह के विवाद को प्राथमिकता से निपटाने के आदेश दिए थे. 

तहसील में दायर किया था वाद 
इस हत्‍याकांड के बाद एक पक्ष ने मृतक प्रेमचंद यादव के मकान को सरकारी जमीन में बना बताकर तहसील में वाद दाखिल किया था. तहसील कोर्ट ने मृतक प्रेमचंद के मकान को सरकारी जमीन पर बना हुआ पाया था. तहसील कोर्ट ने सरकारी जमीन से अवैध कब्‍जा हटाने के निर्देश भी दिए थे. इस फैसले के खिलाफ दूसरे पक्ष यानी मृतक प्रेमचंद यादव के परिजन हाईकोर्ट चले गए. 

जिलाधिकारी कोर्ट जाने का निर्देश दिया 
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जिलाधिकारी कोर्ट जाने का निर्देश दिया था. अब इस मामले में देवरिया जिलाधिकारी कोर्ट ने रुद्रपुर तहसील कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है. रुद्रपुर तहसील न्यायलय ने मृतक प्रेमचंद यादव द्वारा सरकारी जमीन पर जो अवैध कब्‍जा किया गया था उसे खाली कराने का निर्देश दिया था. ऐसे में अब अवैध कब्‍जे को हटाने का निर्देश दिया गया है. 

Trending news