Gyanvapi Case : ज्ञानवापी परिसर में ASI की 30 सदस्यीय टीम ने शरू किया सर्वे, मुस्लिम पक्ष का बहिष्कार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1792741

Gyanvapi Case : ज्ञानवापी परिसर में ASI की 30 सदस्यीय टीम ने शरू किया सर्वे, मुस्लिम पक्ष का बहिष्कार

Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी परिसर में सील वजूखाने के अलावा अन्य जगहों का वैज्ञाानिक सर्वे आज होने वाला है. यह सर्वे आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया. इसके लिए ASI की 30 सदस्यीय टीम वाराणसी पहुंच चुकी है.

Gyanvapi Case (फाइल फोटो)

वाराणसी: वाराणसी के ज्ञानवापी केस में एक नया मोड़ आया है. दरअसल, आज ज्ञानवापी परिसर में स्थित सील वजूखाने को छोड़ अन्य सभी जगहों का वैज्ञाानिक सर्वे किया जाना है जोकि आज यानी 24 जुलाई 2023, सोमवार की सुबह 7 बजे से शुरू हो गया. इस काम के लिए दिल्ली, पटना और आगरा से एएसआई की 30 सदस्यीय टीम रविवार रात को ही वाराणसी पहुंच गई थी. हिंदू पक्ष ने सर्वे में मदद करने की बात कही है. 

मुस्लिम पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट
वहीं जिला जज के आदेश के विरुद्ध सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने सुनवाई का हवाला दिया और सर्वे की तिथि आगे करने की भी मांग की है. कमेटी ने कहा है कि सोमवार को सर्वे में शामिल नहीं होंगे. सर्वे का बहिष्कार करेंगे. दूसरी ओर सर्वे को देखते हुए शहर की सुरक्षा को और चौकस कर दिया गया है. जिले में हाई अलर्ट भी घोषित है. 

आदेश की अवमानना
सील वजूखाने को छोड़ पूरे परिसर के एएसआई सर्वे से जुड़े जिला जज की कोर्ट के दिए आदेश के खिलाफ अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने अवमानना याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की है और कहा है कि एएसआई सर्वे का आदेश देकर सुप्रीम कोर्ट के दिए आदेश की अवमानना हुई है. हालांकि, इस पर जल्द सुनवाई होने की उम्मीद है।

जिला जज का आदेश 
जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट ने 21 जुलाई को अपने आदेश में ज्ञानवापी परिसर स्थित सील वजूखाने को छोड़ अन्य जगहों का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण  (एएसआई) वैज्ञानिक जांच की मांग मान लिया था. रिपोर्ट बनाकर 4 अगस्त तक देने का भी आदेश दिया और बताने को कहा कि क्या मंदिर तोड़कर उसी के ऊपर मस्जिद बनाई गई.

और पढ़ें- Rashifal 24 July 2023: बिजनेस में संभलकर डील करें ये दो राशि के लोग, ऑफिस में भी होगा तनाव, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे  

WATCH: दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में पार्किंग को लेकर दे-दनादन, लाठियों से हुए वार

Trending news