काशी विश्‍वनाथ धाम में बना रिकॉर्ड, 2 सालों में 12 करोड़ शिव भक्‍तों ने चढ़ाए इतने करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2003934

काशी विश्‍वनाथ धाम में बना रिकॉर्ड, 2 सालों में 12 करोड़ शिव भक्‍तों ने चढ़ाए इतने करोड़ रुपये

Kashi Vishwanath Dham :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में श्री काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण 13 दिसंबर 2021 को किया था. इसके बाद काशी विश्वनाथ धाम विदेशी मेहमानों की भी श्रद्धा का केंद्र बना. 

Kashi Vishwanath Dham

Kashi Vishwanath Dham : 13 दिसंबर को काशी विश्‍वनाथ धाम के लोकार्पण को दो साल पूरे होने जा रहे हैं. इन दो सालों में करीब 13 करोड़ भक्‍तों ने बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन किए. इसमें 16 हजार विदेशी भक्‍तों ने बाबा विश्‍वनाथ धाम में शीश झुकाए. इस हिसाब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था में करीब 20 हजार करोड़ का फायदा हुआ है. 

विदेशी मेहमानों के लिए श्रद्धा का केंद्र बना 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में श्री काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण 13 दिसंबर 2021 को किया था. इसके बाद काशी विश्वनाथ धाम विदेशी मेहमानों की भी श्रद्धा का केंद्र बना. लोकार्पण के बाद लगभग 15930 से अधिक विदेशी मेहमानों ने काशी विश्वनाथ धाम दर्शन के लिए बुकिंग कराई. सीएम योगी आदित्यनाथ यहां बाबा के भक्तों की सुविधा और सुगमतापूर्वक दर्शन के लिए समय-समय पर निरीक्षण के दौरान निर्देश देते रहते हैं. सीएम योगी का प्रयास है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो. 

2023 में दोगुने से अधिक श्रद्धालु पहुंचे
श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर भव्य स्वरूप लेने के बाद भारतीय व विदेशी भक्तों की संख्या नए रिकॉर्ड कायम कर रही है. श्रीकाशी विश्वनाथ धाम व विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद् के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि धाम के लोकार्पण से छह दिसंबर 2023 तक 15,930 से अधिक विदेशी भक्तों ने विश्वनाथ मंदिर के सुगम दर्शन के लिए बुकिंग कराई थी. 

काशी में धार्मिक पर्यटन बढ़ा 
उन्होंने बताया कि पिछले साल (2022) की तुलना में इस साल इनकी बुकिंग लगभग दोगुने से अधिक है. 13 दिसंबर 2021 को लोकार्पण से 6 दिसंबर 2023 तक काशी दरबार में रिकॉर्ड लगभग 12 करोड़ 92 लाख 24 हजार से अधिक लोगों ने शीश झुकाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों का नतीजा है कि काशी में धार्मिक पर्यटन दिन ब दिन नए आयाम छू रहा है. 

Trending news