PM Modi Kashi Visit: पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, धर्मनगरी को मिलेगी करोड़ों की सौगात
Advertisement

PM Modi Kashi Visit: पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, धर्मनगरी को मिलेगी करोड़ों की सौगात

PM Narendra Modi Varanasi Visit: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. इस दौरान वह काशी और पूर्वांचल के लिए इतने हजार करोड़ से अधिक की 37 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. जानें और क्या खास रहने वाला इस 2 दिवसीय दौरे में....

 

PM Modi Kashi Visit

Varanasi: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार 17 दिसंबर 2023 को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. इस दौरान वह काशी और पूर्वांचल के लिए 37 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. पीएम के मोदी काशी आगमन पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे. पीएम मोदी रविवार 17 दिसंबर को वाराणसी पहुंचेंगे. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम मोदी काशी में लगभग 25 घंटे गुजारेंगे. 

काशी तमिल संगमम का शुभारंभ
वाराणसी दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी शाम को नमोघाट से काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का शुभारंभ करेंगे. पीएम मोदी यहां से कन्याकुमारी से बनारस के लिए काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 17 से 31 दिसंबर तक आयोजित होने वाले काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण के दौरान तमिलनाडु एवं पुडुचेरी के 1400 गणमान्य वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या की यात्रा करेंगे. इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ एल मुरुगन भी मौजूद रहेंगे.  

37 परियोजनाओं और इतने हजार करोड़
पीएम मोदी अपने दौरे के दूसरे दिन सोमवार को सेवापुरी विकासखंड के बरकी ग्राम सभा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी यहीं से काशी और पूर्वांचल को 19,155 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात भी देंगे. इनमें सड़क एवं सेतु, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, पुलिस कल्याण, स्मार्ट सिटी एवं नगर विकास परियोजनाएं, रेलवे, एयरपोर्ट सहित विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा. इसमें 10 हजार करोड़ से ज्यादा की न्यू पंडिट दीनदयाल उपाध्याय से न्यू भाऊपुर तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना भी शामिल है. इसके अलावा 166 करोड़ की लागत से बनकर तैयार लहरतारा-फुलवरिया-शिवपुर फोर लेन सड़क का भी लोकार्पण होना है. सोमवार 18 दिसंबर को ही प्रधानमंत्री वाराणसी के चौबेपुर उमरहा स्थित स्वर्वेद महामंदिर धाम का भी लोकार्पण करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी यहां आयोजित 25000 कुंडी स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ के आयोजन में भी शामिल होंगे. खबर है कि इस कार्यक्रम में देश-विदेश से आए तीन लाख से अधिक लोगों जुटेंगे. 

ये खबर भी पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए गुड न्यूज, जनवरी से रेलवे चलाएगा 1000 स्पेशल ट्रेन

इन परियोजनाओं का लोगा लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लहरतारा-फुलवरिया-शिवपुर 4 लेन एवं 2 रेल उपरगामी सेतु, 20 ग्रामीण एवं नगरीय सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, पीएसी भुल्लनपुर में 200 बेड एवं पुलिस लाइन में 150 बेड की क्षमता की बैरक, अलईपुर में 132/33 केवी एमवीए विद्युत उपकेंद्र का निर्माण, न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-न्यू भाऊपुर जंक्शन के मध्य डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, बलिया-गाजीपुर सिटी खंड के रेलवे लाइन का दोहरीकरण, इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन खंड का गेज परिवर्तन,  जौनपुर जंक्शन-जौनपुर सिटी के मध्य नई बाईपास कॉर्ड लाइन, बैतालपुर, देवरिया पेट्रोलियम डीपो में सुविधाओं का विस्तारीकरण का लोकार्पण किया जाएगा. 

शिलान्यास होने वाली परियोजनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क, मीरजापुर में न्यू पेट्रोलियम टर्मिनल, वाराणसी भदोही एनएच 731बी का चौड़ीकरण, जल जीवन मिशन के अंतर्गत 69 पेयजल परियोजनाएं, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर में 150 बेड वाला क्रिटिकल केयर अस्पताल, 13 सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए नवीन समेकित माध्यमिक आवासीय विद्यालय, वाराणसी में 8 गंगा घाटों का पुनर्विकास, वाराणसी शहर में अलईपुर एवं नक्खीघाट के पास रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे. 

Trending news