सावन के दूसरे सोमवार पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़, काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों पर बरसाए गए फूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2357826

सावन के दूसरे सोमवार पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़, काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों पर बरसाए गए फूल

sawan 2024 2nd somvar:  सावन का पावन महीना चल रहा है और आज सावन का दूसरा सोमवार है. इस मौके पर  काशी में शिव भक्तों और कांवड़ियों की जबरदस्त भीड़ है. आज सुबह से ही बाबा भोलेनाथ के दरबार में भक्तों की लंबी कतार लगी रही. प्रमुख मंदिरो में महादेव का शृंगार भी किया गया है.सुबह-सुबह से ही शिवालयों में शिव के नाम की गूंज शुरू हो गई है.

sawan 2024 2nd somvar

sawan 2024 2nd somvar: आज सावन का दूसरा सोमवार है. सावन के दूसरे सोमवार को गंगा घाटों पर भोर से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. यूपी हो या उत्तराखंड शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी है. भक्तों ने गंगा में डुबकी लगाने के बाद भगवान शंकर का जलाभिषेक कर उनका श्रृंगार किया.  इसके बाद अपने मंगल जीवन की कामना की.  वहीं, मंदिरों में सुबह 4 बजे मंगला आरती की गई. रात से ही काशी विश्ननाथ मंदिर में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी. तड़के मंगला आरती के साथ ही बाबा का श्रृंगार किया गया. हरिद्वार में भक्तों की भारी भीड़ गंगा स्नान कर रही है.

वाराणसी-श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा
रात से ही काशी विश्ननाथ मंदिर में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. तड़के मंगला आरती के साथ ही बाबा का श्रृंगार किया गया. इसके बाद दर्शन शुरू हुआ. वाराणसी मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा काशी विश्वनाथ धाम में द्वितीय सोमवार को दर्शन पूजन करने पहुंचे श्रद्धालुओं के आगमन पर पुष्पवर्षा की. श्रावण मास के दूसरे सोमवार पर आज श्री काशी विश्वनाथ धाम में रात को बाबा के गौरी शंकर स्वरूप का श्रृंगार होगा. सावन के दूसरे सोमवार को देशभर में सभी शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ पहुंचने लग गई है. वहीं पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर में जलाभिषेक किया गया.  सावन माह के दूसरे सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की जा रही है.

Mendhak Shiv Mandir: यूपी का इकलौता मंदिर जहां मेंढक की पीठ पर विराजमान हैं भगवान शिव, जानें खड़े नंदी की कहानी

विशेश्वर के अलग-अलग स्वरूप का श्रृंगार
श्रावण मास का आज दूसरा सोमवार है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रावण मास के हर सोमवार को विशेश्वर के अलग-अलग स्वरूप का श्रृंगार किया जा रहा है. बाबा हर सोमवार को अलग-अलग स्वरूपों में भक्तों को दर्शन दे रहे हैं. इस वर्ष सावन में पांच सोमवार हैं. 

प्रयागराज, गोरखपुर
सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मनकामेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की. गोरखपुर में भक्तों ने सावन के दूसरे सोमवार परभगवान शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की. सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भक्तों ने भगवान शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की.

मुजफ्फरनगर: सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर कांवड़ श्रद्धालु शिव मंदिर पहुंचे.

अयोध्या: सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर काफी की संख्या में श्रद्धालू नागेश्वर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे.

सीतापुर: सावन के दूसरे सोमवार के लिए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई.  श्रद्धालू और कांवड़ यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. सीओ सिटी अमन सिंह ने कहा, "हर चौराहे, हर चेक पॉइंट पर पुलिस की तैनाती की गई है.भक्तों को मंदिर में दर्शन कराने के सभी इंतज़ाम हैं जिससे उन्हें दिक्कत न हो. अंदर आने और बाहर जाने के गेट अलग-अलग हैं, CCTV से भी निगरानी हो रही है.

मुरादाबाद: कावंड यात्रा के मद्देनज़र सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए मुरादाबाद शहर के कई इलाकों में CCTV से निगरानी की जा रही है.

आगरा: बम बम भोले के जयकारो से गूंजे शहर के चारों शिवालय. श्रावण मास के दूसरे सोमवार को आगरा में लगाई जाती है परिक्रमा.चार शिवालयों से होते हुए 22 किलोमीटर की होती है परिक्रमा. कैलाश महादेव, बल्केश्वर महादेव, राजेश्वर महादेव और रावली महादेव परिक्रमा मार्ग में शामिल शिवालय. लाखों की संख्या में शिव भक्त लगाते है चारों शिवालयों की परिक्रमा.आगरा के चारों दिशाओं में विराजमान है शिव मंदिर.पुलिस, प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम. जगह-जगह भंडारों के आयोजन किए गए. परिक्रमा के चलते पुलिस प्रशासन ने रूट डाइवर्ट किए हैं.

बाराबंकी-महादेवा में जलाभिषेक को उमड़े श्रद्धालु, दूर दूर से कांवर लेकर पहुंचे
सावन मास के दूसरे सोमवार पर जलाभिषेक के लिए महादेवा में लाखों श्रद्धालु की भीड़ उमड़ी है.  भारी संख्या में भक्त लेटकर परिक्रमा करते हुए मंदिर पहुंच रहे हैं. पूरा मेला क्षेत्र हरहर बमबम के जयकारों से गूंज रहा है. लोधेश्वर महादेवा कांवर लेकर आए पवन, साजन, अमन भगौली निवासी ने बताया कि 70 लीटर जल भर कंधे पर लेकर आए हैं. आज 14 वें दिन महादेव की नगरी में पूजन दर्शन करेंगे. 

रामनगर तहसील से तीन किलोमीटर दूर स्थित प्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर धाम महादेवा मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर गर्भ गृह में आज सावन के दूसरे सोमवार पर सुबह से ही शिव भक्तों की आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. मंदिर परिसर हर-हर बम-बम भोले के उद्घोष से गुंजायमान है. मंदिर के गर्भ गृह में भगवान लोधेश्वर महादेव की शिवलिंग का शिव भक्त जलाभिषेक करके रोली, चंदन, अक्षत, बेलपत्र, भांग, धतूरा, मिष्ठान, द्रव्य से पूजन अर्चन दर्शन कर उनको स्पर्श करके मनवांछित कामना की। स्थानीय व दूर-दराज के श्रद्धालु सैकड़ों की संख्या में लोधेश्वर महादेव की गर्भ गृह में पहुंच कर दर्शन के लिए आतुर दिखे.

हरिद्वार में गंगा स्नान
सावन के दूसरे सोमवार के मौके में हरिद्वार में कांवड़िए गंगा स्नान कर रहे हैं.  हरिद्वार से गंगाजल लेकर अलग-अलग शहरों के लिए जा रहे हैं.  जहां शिवालयों में जलाभिषेक करेंगे. देश और प्रदेश में खुशहाली के लिए कामना कर रहे हैं.

Sawan Second Somwar 2024: सावन के दूसरे सोमवार पर इस शुभ मुहूर्त में करें भोले का जलाभिषेक, इस विधि से करें महादेव की पूजा
 

 

Trending news