जानिए कौन है दर्शन हीरानंदानी?, जिसकी वजह से चली गई महुआ मोइत्रा की सांसदी
Advertisement

जानिए कौन है दर्शन हीरानंदानी?, जिसकी वजह से चली गई महुआ मोइत्रा की सांसदी

Darshan Hiranandan : महुआ मोइत्रा की सदस्‍यता निरस्‍त होने के पीछे एक नाम सुर्खियों में आया उद्योगपति हीरानंदानी का. महुआ मोइत्रा पर आरोप लगा कि हीरानंदानी से पैसे लेकर उनके लिए सदन में सवाल पूछे. तो आइये जानते हैं कौन है दिग्‍गज उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी?.

Darshan Hiranandan and Mahua Moitra

Mahua Moitra: तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्‍यता निरस्‍त कर दी गई है. महुआ मोइत्रा की सदस्‍यता निरस्‍त होने के पीछे एक नाम सुर्खियों में आया उद्योगपति हीरानंदानी का. महुआ मोइत्रा पर आरोप लगा कि हीरानंदानी से पैसे लेकर उनके लिए सदन में सवाल पूछे. तो आइये जानते हैं कौन है दिग्‍गज उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी?. 

कौन है दर्शन हीरानंदानी?
दर्शन हीरानंदानी देश के दिग्‍गज उद्योगपतियों में से एक हैं. उनका कारोबार न केवल भारत बल्कि विदेश में भी फैला हुआ है. दर्शन रियल एस्‍टेट कंपनी हीरानंदानी ग्रुप के सीईओ हैं. जिनका ज्‍यादातर कारोबार मुंबई में फैला हुआ है. दर्शन के पिता निरंजन हीरानंदानी इस कंपनी के फाउंडर हैं. हीरानंदानी ग्रुप रेसिडेंशियल टाउनशिप से लेकर आईटी पार्क, बिजनेस पार्क, मॉल से अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम करती है. 

कहां से की है पढ़ाई 
दर्शन हीरानंदानी ने न्‍यूयॉर्क स्थित रोशेस्‍टर इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी से बीएससी और एमबीए किया है. दर्शन निडर ग्रुप के भी सीईओ हैं. वह डेटा सेंटर ऑपरेटर योट्टा डेटा सर्विसेज, ऑयल एंड गैस सेक्‍टर की कंपनी एच-एनर्जी, टार्क सेमीकंडक्‍टर्स और कंज्‍यूमर सर्विसेज तेज प्‍लेटफॉर्मस के भी चेयरमैन हैं. 

हीरानंदानी ग्रुप का इतिहास
हीरानंदानी ग्रुप की स्‍थापना 1978 में हुई थी. निरंजन हीरानंदानी, हीरानंदानी ग्रुप के फाउंडर हैं. हीरानंदानी ग्रुप को ही रियल स्‍टेट कारोबार को अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर अलग पहचान दिलाई. निरंजन हीरानंदानी ने अपने छोटे भाई सुरेंद्र हीरानंदानी के साथ शुरू किया था. 

TMC सांसद पर लगे थे ये आरोप 
बता दें कि टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर उद्योपति दर्शन हीरानंदानी से महंगे उपहार के बदले उनकी तरफ से संसद में सवाल पूछने का आरोप लगा था. इतना ही नहीं आरोप था कि महुआ मोइत्रा ने अपने संसदीय लॉग इन आईडी और पासवर्ड को भी शेयर किया. इन आरोपों पर लोकसभा की एथिक्‍स कमिटी ने महुआ मोइत्रा की सदस्‍यता रद्द करने की सिफारिश की थी. कमेटी ने शुक्रवार को लोकसभा में सदस्‍यता रद्द करने का प्रस्‍ताव रखा, जिस पर ध्‍वनिमत से मंजूरी दे दी गई. 

 

Trending news