गाजियाबाद वालों की बल्‍ले-बल्‍ले!, जेवर एयरपोर्ट की पहुंच होगी आसान, रैपिड रेल के नए रूट को मंजूरी
Advertisement

गाजियाबाद वालों की बल्‍ले-बल्‍ले!, जेवर एयरपोर्ट की पहुंच होगी आसान, रैपिड रेल के नए रूट को मंजूरी

Rapid Train: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो रेल के नए कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है. इसके तहत गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक करीब 72 किलोमीटर लंबा रैपिड रेल का जाल बिछाया जाना है.

गाजियाबाद वालों की बल्‍ले-बल्‍ले!, जेवर एयरपोर्ट की पहुंच होगी आसान, रैपिड रेल के नए रूट को मंजूरी

Rapid Train: दिल्ली एनसीआर में मेट्रों से सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो रेल के नए कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है. इसके तहत गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक करीब 72 किलोमीटर लंबा रैपिड रेल का जाल बिछाया जाना है. बताया जा रहा है कि इस रूट पर पहले फेज में 2031 तक रैपिडएक्‍स रेल शुरू हो जाएगी. इसपर करीब 16 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. बता दें कि, जेवर में ही देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है. इतना ही नहीं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक गाजियाबाद से रैपिड रेल कनेक्टिविटी के बाद इसे आईजीआई एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा. 

जल्द मिलेगी नई मेट्रो सुविधा

नई मेट्रो सुविधा गाजियाबाद से शुरू होगी और ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ग्रेटर नोएडा ईस्ट से होते हुए परी चौक पर एक्वा लाइन मेट्रो से जुड़ेगी. सूरजपुर कासना रोड, कासना, इकोटेक सिक्स, दनकौर होते हुए आगे बढ़ते हुए यह मार्ग यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एक्सप्रेसवे के समानांतर चलती हुई मेट्रो नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचेगी. इसका मतलब यह है कि जल्‍द ही लोग गाजियाबाद से नोएडा तक रैपिडएक्‍स रेल से यात्रा कर सकेंगे. 

निर्माण दो चरणों में प्रस्तावित

प्रस्तावित स्टेशनों में गाजियाबाद, दक्षिण गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट का सेक्टर चार, सेक्टर दो, नॉलेज पार्क पांच, सूरजपुर, परी चौक, इकोटेक छह, दनकौर और यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 18, 20, 21 शामिल हैं. इस रूट का निर्माण दो चरणों में प्रस्तावित किया गया है. जानकारी के अनुसार इस लाइन में 17 स्टेशन शामिल है. हालांकि, फाइनल डीपीआर में स्टेशनों की संख्या में बदलाव हो सकता है. 

यह भी पढ़े- गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी Rapid Rail, देखें क्‍या होगा रूट और कितना लगेगा समय, जानें सबकुछ

Trending news