यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने बनाया ये प्लान, विलेज टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

 इस योजना के तहत प्रदेश की हर विधानसभा में एक पर्यटन स्थल का विकास करने का एजेंडा सरकार ने तैयार किया है. योगी सरकार की इस योजना से विलेज टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा.

यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने बनाया ये प्लान, विलेज टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार जल्द ही 'मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना' की शुरूआत करने जा रही है. इस योजना के तहत प्रदेश की हर विधानसभा में एक पर्यटन स्थल का विकास करने का एजेंडा सरकार ने तैयार किया है. योगी सरकार की इस योजना से विलेज टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा.

कमेटियां तय करेंगी एजेंडा
विधानसभा में पर्यटन स्थल का विकास करने के लिए जिला स्तर पर कमेटियां बनाई जा रही हैं. यह कमेटी पर्यटन स्थल के विकास की रूपरेखा बनाएंगी.

यह भी देखें- VIDEO: आपने भैंस को पानी में बैठे तो देखा होगा, अब देखें अंडर वॉटर स्विमिंग

इस योजना का प्रदेश की 403 विधानसभा में एक साथ शिलान्यास करने की तैयारी की जा रही है. विधायक, सांसद और जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों को लेकर प्रस्ताव भेज रहे हैं. इस योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र को  50 लाख रुपये दिए जाएंगे, इससे ज्यादा बजट आने पर विधायक अपनी निधि से बजट देंगे.

यह भी देखें- VIDEO: व्हेल की चालाकी, बिना मेहनत करें चट कर गई हजारों मछलियां

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
गौरतलब है कि भारतीय पर्यटन स्थलों पर प्रतिवर्ष काफी संख्या में भारतीय व विदेशी पर्यटक आते हैं, मगर जरूरी सुविधाओं के अभाव में अभी सैलानियों की तादाद बढ़ नहीं पा रही है. अब नए साल में पर्यटन विभाग की तरफ से इसे बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

यह भी देखें- भूख मिटाने भालुओं ने की 'Honey पार्टी', VIDEO देख आप नहीं रोक पाएंगे हंसी

इसी क्रम में हर विधानसभा क्षेत्र में एक नए पर्यटन क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा. योजना के तहत न सिर्फ सैलानियों की संख्या बढ़ेगी, बल्कि रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा. इससे पर्यटनस्थलों का संरक्षण व संवर्धन भी हो सकेगा.

WATCH LIVE TV