Investment tips: अमीर बनाना चाहते हैं तो आज ही से फॉलो करें ये 5 आदतें ! कभी न होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1818705

Investment tips: अमीर बनाना चाहते हैं तो आज ही से फॉलो करें ये 5 आदतें ! कभी न होगा नुकसान

Investment tips: कई बार हम अपने पैसों को लेकर कई बुरी आदतों का शिकार हो जाते है . यहां हम आपको उन्हीं आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें छोड़ने से आपका पैसा न सिर्फ बचेगा बल्कि बढ़ेगा भी 

 

Investment tips: अमीर बनाना चाहते हैं तो आज ही से फॉलो करें ये 5 आदतें ! कभी न होगा नुकसान

Investment tips: हम सब ही अपनी ज़िंदगी में अमीर बनाना चाहते है पर इसके लिए हम आस पास की बहुत सारी चीजों पर ध्यान देना पड़ता है. हमें पैसे बचाने से ज्यादा पैसों को खर्च करने के तरीकों को जानने की जरुरत है. पैसों को खर्च करना हम सभी को आता है , पर पैसे को कैसे बचाएं ये कोई नहीं समझ पता है. ये बहुत ही आम कई हम लोग पहले पैसे खर्च कर लेते हैं और बाद में सोचते है की बचत ही नहीं हो पा रही है, ये हमारी सबसे खराब आदत होती है. इस आदत से हमारे भविष्य में कई तरह की आर्थिक परेशानियां आ जाती है साथ ही आप चाह कर भी उनका हल नहीं निकाल पाएंगे. इसी वजह से बजट का धयान देना और बचत करना बहुत जरुरी है.

पैसा जरूर बचाएं 
बड़े निवेश सलाहकार बताते है  कि लोगों को अपनी आय का 20-30 फीसदी हिस्सा बचत में डालना चाहिए इससे आगे बहुत फायदा होगा.  यदि आप नौकरी करते है तो  लॉन्ग टर्म बचत के बारे में जरूर सोचें ताकि रिटायरमेंट के बाद फाइनेंशियल सपोर्ट आपको मिल सकें.  आप सैलरी के 20-30 फीसदी के हिस्से में से एक हिस्सा इमरजेंसी  के लिए छोड़ दे. जिससे आपको वो मुसीबत में  काम आए. क्योकि जीवन के मुश्किल वक्त में कभी-कभी उधार मिलने में भी बहुत दिक्कत आ जाती है. ,इसलिए अच्छा होगा की आप इमरजेंसी के लिए भी एक फंड बनाकर रखें. बेफिशूल खर्च न करें. 

टाइम पर करें  पेमेंट
बेहतर होगा की आप अपना कोई भी  ईएमआई (EMI) बिल का पेमेंट ऑन टाइम ही करें . हम सभी की ये आदत होती है कि वे क्रेडिट कार्ड का बिल या लोन की ईएमआई समय नहीं करते है , जिससे हमें लेट पेमेंट फीस देनी होती है. एक्सपेक्ट कहते है की  ये एक ख़राब आदत है  बिना बात के आपके एक्स्ट्रा पैसे बर्बाद होते हैं. 

बेकार सब्सक्रिप्शन ना लें 

हम सभी लोग आजकल ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म पर मूवी या शोज बहुत ज़्यदा पसंद करते है. इसलिए हम बहुत बार सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं. ऐसा करने से हम कभी कभी सब्सक्रिप्शन लेने के बाद उस ओटीटी प्लेटफॉर्म यूज़ करना भी भूल जाते है जिससे सब्सक्रिप्शन के लिए उनका भुगतान चालू ही रहता है. इससे  पैसों की बर्बादी कहते है  इसलिए बेहतर होगा कि इस्तेमाल न किए जाने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना ही बंद कर दे. 

इन सभी आदतों का  पालन करने से न सिर्फ आपके पैसे बचेंगे बल्कि बढ़ने और बचने शुरू हो जाते है

Trending news