जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण करेगी स्विट्जरलैंड की ज्‍यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी कंपनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand603158

जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण करेगी स्विट्जरलैंड की ज्‍यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी कंपनी

गौतमबुद्धनगर में जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए ज्‍यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने सबसे बड़ी बोली लगाई है. 

ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने जेवर एयरपोर्ट के लिए प्रति यात्री सबसे ज्यादा 400.97 रुपये की बोली लगाई.

नई दिल्‍ली: यूपी सरकार ने जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी कंपनी को चुना है. इस फैसले की जानकारी यूपी सरकार ने ट्वीट के जरिए दी है. फाइनेंशियल बिडिंग में ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने एयरपोर्ट में हर यात्री से होने वाली कमाई में सरकार को सबसे ज्यादा हिस्सेदारी देने की बोली लगाई है.  खास बात ये है कि बिडिंग प्रक्रिया में ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने अदानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) और एंकरेज इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट्स होल्डिंग्‍स लिमिटेड जैसे नामी कम्पनियों को पछाड़ा.

ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने जेवर एयरपोर्ट के लिए प्रति यात्री सबसे ज्यादा 400.97 रुपये की बोली लगाई. ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी के अलावा अदानी इंटरप्राइजेज ने 360 रुपए, DIAL (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) ने 351 और एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड ने 205 रुपए की बोली लगाई. बता दें कि ये बिडिंग प्रति यात्री मिलने वाले राजस्व के हिसाब से की गई थी. इस तरह से निविदा में शामिल चार कंपनियों में ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की बोली सबसे ज्यादा है. इस आधार पर जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट के निर्माण और विकास का ठेका ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल AG को मिल गया है.

बता दें कि दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट के बाद जेवर एयरपोर्ट दिल्‍ली-एनसीआर का तीसरा हवाईअड्डा होगा. जेवर एयरपोर्ट 5,000 हेक्‍टेयर में बनेगा और इसकी अनुमानित लागत 29,560 करोड़ रुपये होगी. 

Trending news