Paracetamol Risk: कोरोना महामारी के दौर में पैरासिटामोल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. अब एक रिसर्च में सामने आया है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल जान जोखिम में डाल सकता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा और स्ट्रोक का रिस्क बढ़ जाता है.


पैरासिटामोल लेते वक्त डॉक्टर से सलाह जरूरी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिसर्च में शामिल एक्सपर्ट्स ने हिदायत दी है कि हर्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम वाले लोगों को पैरासिटामोल लेते वक्त डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.


110 रोगियों पर हुआ रिसर्च


इस रिसर्च को एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों पर किया. रिसर्च में हाई ब्लड प्रेशर की हिस्ट्री वाले 110 रोगियों को शामिल किया गया.


मरीजों को दो सप्ताह तक दी गई पैरासिटामोल


मरीजों को दो सप्ताह तक पैरासिटामोल की टैबलेट दिन में चार बार दी गई. चार दिन बाद जब जांच की गई तो इन रोगियों का ब्लड प्रेशर काफी बढ़ गया था. ब्लड प्रेशर हाई होने की वजह से इन मरीजों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना 20 प्रतिशत तक बढ़ गई थी.


ब्रिटेन में पैरासिटोमोल की खपत ज्यादा


यह रिसर्च ब्रिटेन के लोगों पर किया गया है. बता दें कि ब्रिटेन में लगभग 10 में से एक व्यक्ति पुराने दर्द के लिए रोजाना पैरासिटामोल की खुराक लेता है. गौर करने वाली बात यह है कि ब्रिटेन में लगभग तीन वयस्कों में से एक वयस्क हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है.


पैरासिटामोल से इन मरीजों को बना लेनी चाहिए दूरी


एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड वेब ने बताया कि अभी तक पैरासिटामोल को एक सेफ दवा के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन इस रिसर्च के बाद हम यही कहेंगे कि हर्ट अटैक के जोखिम वाले रोगियों को पैरासिटामोल से दूरी बना लेनी चाहिए. उन्होंने डॉक्टरों से आग्रह करेंगे कि वे पैरासिटामोल की उतनी ही खुराक दें जितने की आवश्यकता हो.


पैरासिटामोल का कभी-कभी इस्तेमाल ठीक


एनएचएस लोथियन में क्लिनिकल फार्माकोलॉजी और नेफ्रोलॉजी में सलाहकार लीड जांचकर्ता डॉ इयान मैकइंटायर ने कहा, 'सिरदर्द या बुखार के लिए पैरासिटामोल का कभी-कभी इस्तेमाल ठीक है. लेकिन जो लोग आमतौर पर पुराने दर्द के लिए इसे लंबे समय तक नियमित रूप से लेते आ रहे हैं उनके रिस्क ज्यादा है.'


डॉक्टरों को भी सतर्क रहने की जरूरत


एक्सपर्ट्स ने कहा कि रिसर्च में पाया गया है कि जब लोगों ने पैरासिटामोल लेना बंद कर दिया, तो उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो गया. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर नियमित रूप से पैरासिटामोल लेने वाले मरीजों को इसके रिस्क के बारे में जरूर बताएं.


LIVE TV