Weather Update: ये कैसा मॉनसून रिटर्न्स? कई राज्यों में प्रचंड बारिश, बूंदे टूटने का नाम ही न ले रहीं; खौफ में लोग
Advertisement
trendingNow12451107

Weather Update: ये कैसा मॉनसून रिटर्न्स? कई राज्यों में प्रचंड बारिश, बूंदे टूटने का नाम ही न ले रहीं; खौफ में लोग

मौसम न्यूज 29 सितंबर 2024: मॉनसून (Monsoon) अभी विदा होने में यूं तो दो दिन यानी 48 घंटे ही बाकी हैं, लेकिन फिर भी वो जाने के नहीं बल्कि झमाझम बरसने के मूड में है. चौथाई भारत में झमाझम बारिश होती है. मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे हैं. मौसम विभाग (IMD) द्वारा चेतावनी भी जारी की गई है.

Weather Update: ये कैसा मॉनसून रिटर्न्स? कई राज्यों में प्रचंड बारिश, बूंदे टूटने का नाम ही न ले रहीं; खौफ में लोग

29 September Weather: मौसम (Mausam) अजब गजब रंग दिखा रहा है. कई राज्यों में झमाझम बारिश (rain) हो रही है. कहीं आसमान से आफत रूपी बारिश लोगों के अरमानों को भिगो रही है. कहीं गर्मी और उमस से लोग बेहाल है. और तो और जहां बारिश नहीं हो रही है वहां भी बाढ़ का खतरा है. मॉनसून रिटर्न्स (Monsoon returns) यानी मॉनसून के चलाचली की बेला में आए पिछले वीकेंड पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश के साथ तमिलनाडु में भी बारिश हुई.

वहीं पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तरांखड के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. वहीं नॉर्थ ईस्ट के असम में भी बादल टूट कर बरसे. कई जगह तो बारिश मानो रुकने का नाम ही नहीं ले रही थी. इन हिस्सों में रविवार को भी बारिश की संभावना जताई गई है. रविवार के मौसम की बात करें तो आज भी इन राज्यों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अब बारिश की संभावना न के बराबर है.

Delhi weather today: दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार से शुरू हो रहे सप्ताह में दिल्ली-NCR का तापमान 2 डिग्री तक बढ़ने वाला है. हालांकि, तेज हवाओं के चलने से गर्मी बहुत ज्यादा महसूस  नहीं होगी. हवाओं में नमी रहने की वजह से उमस का एहसास भी कम होने की बात कही जा रही है. दिन में बादलों की आवाजाही का पूर्वानुमान लगाया गया है. IMD ने बताया कि गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार को मूसलाधार बारिश हो रही है और अभी कुछ दिन ऐसे ही बादल लोगों को भिगोते रहेंगे.

ये भी पढ़ें- 'कायदे में रहोगे तो फायदे में, जरा भी गडबड़ी की तो डेफिनेटली...', जयशंकर ने पाकिस्तान को तरीके से समझाया 

आज 29 सितंबर से 3 अक्टूबर (rainfall alert: 29 September to 2 November) तक आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी. वहीं अधिकतम तापमान 37 तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रिकॉर्ड हो सकता है. 

मॉनसून रिटर्न्स 

मौसम विभाग (IMD) के मॉनसून के वापसी के पैटर्न का विश्लेषण करें तो वो दिल्ली-NCR को 27 सितंबर को ही टाटा बाय बाय कर चुका है. इससे इतर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तराखंड आदि राज्यों से मानसून की वापसी 30 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच हो सकती है. इस दौरान इन राज्यों में मानसूनी दौर चलता रहेगा. कई जगह भारी बारिश से बाढ़ की संभावना बढ़ गई है. मॉनसून की पूरे देश से रवानगी होती ही हवाओं में नमी बढ़ जाएगी. घरों में एसी और पंखे बंद होने लगेंगे और फाइनली उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की शुरुआत हो जाएगी.

29 सितंबर रविवार को तमिलनाडु, पांडिचेरी और केरल में भारी बारिश का अलर्ट है. आज ही यूपी, बिहार और बंगाल के कुछ हिस्सों समेत नॉर्थ ईस्ट के सिक्किम और अन्य इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा.

Flood Alert today: बाढ़ का खतरा

नेपाल से लगे बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों की करें तो पड़ोसी देश नेपाल से भारी मात्रा में छोड़े गए पानी की वजह से कुशीनगर जिले में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. नेपाल ने बाल्मीकी वैराज से लाखों क्यूसेक पानी गंडक नदी में छोड़ा गया है. जिससे नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. मैदान और पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात और बिगड़ गए हैं. नेपाल ने 3 लाख 84 हजार से अधिक क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ है. जिससे गंडक और नारायणी नदी का जलस्तर खतरनाक रूप से बढ़ गया. जिसका असर कुशीनगर के दियारा पर पड़ा, जहां एक बार फिर बाढ़ का खतरा पैदा हो गया.

UP Weather today rainfall alert: यूपी में मौसम का हाल

प्रयागराज में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में पान भर गया है. लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. गोरखपुर में भारी बारिश से कई जगहों पर जलभराव के चलते सड़कों पर पानी भर गया. 

Bihar weather today: बिहार का मौसम

बिहार की प्रमुख नदियां उफान पर हैं. उस पर भी मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी से लोग सहमे हुए हैं. राजधानी पटना में जलजमाव ना हो, इसके लिए प्रशासन पूरे इंतजाम किए हैं. IMD ने राजधानी पटना के अलावा पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में भारी बारिश की संभावना जताई है. आज ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 22 से 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है. पटना में जलभराव ना हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम हैं. पटना जिला कलेक्टर और PWD विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पटना में जलभराव ना हो, इसलिए जलनिकाली के लिए बुडको ने शहर में 300 से अधिक पंपसेट लगाए हैं.

MP Weather today rain update: मध्य प्रदेश में आज का मौसम?

एमपी में जाते जाते बदरा जमकर बरस रहे हैं. रविवार को मौसम विभाग (IMD) ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है. जिसमें अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, मंदसौर, इंदौर, दक्षिणी रतलाम, धार, दक्षिणी और पूर्वी उज्जैन. वहीं येलो अलर्ट को दो कैटेगरी में बांटा गया है एक में भारी वर्षा और एक में आंधी तूफान बिजली गरज चमक. आज जिन जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है उसमें 21 जिले है जिसमें राजगढ़, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, रीवा, मऊगंज, सतना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मेहर है. वहीं भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, दमोह, पांढुर्णा, सहित कई जिले ऐसे हैं जहां पर बिजली घर चमक और आंधी तूफान की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- भारत अब तक सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य क्यों नहीं बन सका, वजह सिर्फ चीन नहीं

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के बाद कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं. ना सिर्फ पुल डूबे हैं बल्कि कई गांव जलमग्न हैं. खरगोन से लेकर नीमच तक लोग लाचार दिख रहे हैं. नीमच पुलिस लाइन में अचानक तेज बारिश के बाद आया सैलाब पुलिस लाइन आवास की दीवारों को तोड़ते हुए अंदर घुस गया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news