US Envoy's Praise For Ajit Dovaदेशl: भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की तारीफ करते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय संपदा बताया. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के एक गांव का लड़का न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय संपदा बन गया है. गार्सेटी ने  अमेरिका और भारत के बीच मजबूत नींव के लिए भी प्रशंसा व्यक्त की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गार्सेटी ने कहा कि जब मैं अमेरिका और भारत के बीच के संबंध को देखता हूं, तो यह इतना मजबूत है, इतना स्पष्ट है कि भारतीय अमेरिकियों से प्यार करते हैं और अमेरिकी भारतीयों से प्यार करते हैं. 


डिजिटल भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी में भारत की प्रगति की प्रशंसा करते हुए, अमेरिकी राजदूत ने कहा कि जब मैं डिजिटल भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी को देखता हूं जो भारत के पास है, तो हमने दुनिया को हिला दिया है.  एक गांव में एक 'चाय वाला' सरकार से उम्मीद करता है कि उसे सीधे भुगतान उसके फोन पर मिले. 


उन्होंने कहा कि उन्होंने हाल ही में भारत में नेताओं के एक समूह के साथ रात्रि भोज किया, उनमें से एक ने कहा कि हम 4G, 5G और 6G के बारे में ये सभी बातें सुनते हैं, लेकिन यहां भारत में हमारे पास इससे अधिक शक्तिशाली कुछ है- 'गुरुजी'.


अमेरिकी एनएसए और अजित डोभाल की मुलाकात


इस बीच भारत के दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को अजित डोभाल से भी मुलाकात की. दोनों ने ‘सेमी-कंडक्टर’, अगली पीढ़ी के दूरसंचार और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में दोनों देशों के सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप का अनावरण किया.


उद्योग मंडल सीआईआई की ‘क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज इनिशिएटिव (आईसीईटी) पहल पर आयोजित दूसरे ‘ट्रैक-1.5 डायलॉग’ में रोडमैप की घोषणा की गई. डोभाल और सुलिवन ने ‘ट्रैक 1.5 डायलॉग’ से पहले वार्ता की, जिसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई.


विदेश मंत्रालय ने कहा, दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. बाद में शाम को, उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित आईसीईटी पर दूसरे ट्रैक 1.5 संवाद में भाग लिया.


डोभाल ने कहा, हम भारत-अमेरिका क्वांटम समन्वय तंत्र को शुरू करने में सक्षम हैं. हमने सेमीकंडक्टर्स पर एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके अलावा आरएएन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क), 5जी और 6जी में मुक्त सहयोग बढ़ाने को लेकर सरकारी, उद्योग जगत और अकादमिक हितधारकों के बीच दूरसंचार पर सार्वजनिक-निजी संवाद किया.


सुलिवन ने कहा, अमेरिका और भारत स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व करने, वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं को बढ़ाने व उनमें विविधता लाने, अन्य महत्वपूर्ण सामानों की आपूर्ति श्रृंखलाओं को विविध बनाने और एआई, उन्नत कंप्यूटिंग, बायोटेक तथा क्वांटम में क्रांति का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं.


जरूर पढ़ें...


चक्रवात 'बिपारजॉय' हुआ खतरनाक, गुजरात में आज तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश
मुस्लिम दुकानदारों से दुकानें खाली करवाए जाने पर भड़के सपा सांसद बर्क, कहा- उत्तराखंड किसी के बाप का नहीं