Weather Forecast 26 June 2023: गर्मी से बेहाल लोगों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अच्छी खबर दी है और बताया है कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में मानसून (Monsoon Update) ने दस्तक दे दी है और मानसून की बारिश शुरू हो गई है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर मानसून की एंट्री 27 जून तक होती है, लेकिन इस बार यह 2 दिन पहले पहुंच गया है. मानसून के पहुंचते ही दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बारिश (Delhi-NCR Rainfall) हुई, जिसके बाद तापमान में भी गिरावट आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में दो दिन पहले आया मानसून


मानसून अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचा, जिससे दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि तड़के शुरू हुई बारिश के कारण अधिकतम तापमान गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस रह गया, जो सामान्य से आठ डिग्री कम है. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटे में 48.3 मिलीमीटर बारिश हुई. आईएमडी ने कहा कि 21 जून, 1961 के बाद से यह पहली बार है जब दक्षिण-पश्चिमी मानसून दिल्ली और मुंबई दोनों जगह रविवार को एक साथ पहुंचा. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मानसून अपने तय समय से दो दिन पहले पहुंच गया, जबकि मुंबई में यह दो हफ्ते की देरी से पहुंचा.


दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को भी हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में आज भी दिनभर बादल गरजते रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग ने सोमवार को अधिकतम तापामन 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.


उत्तर प्रदेश में भी हुई मानसून की एंट्री


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी मानसून की एंट्री हो गई है और 25 जून को मानसून की पहली बारिश के बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (26 जून) यूपी के अधिकांश हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है और यही स्थिति 29 जून तक बनी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों तक मौसम की स्थिति समान बनी रहेगी और अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा.


बिहार में भी सक्रिय हुआ मानसून


दिल्ली-यूपी के साथ ही मानसून बिहार में भी एक्टिव हो गया है, जिसकी वजह से रविवार (25 जून) को कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. हालांकि, बिहार में मानसून की रफ्तार अभी थोड़ी धीमी है और कई जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे में बिहार के उत्तरी जिलों में बारिश के साथ ही वज्रपात की आशंका है. इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक राज्य के कई जिलों में बारिश की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग ने 18 जिलों में 26 और 27 जून के लिए वज्रपात और बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 27 से 30 जून तक मौसम विभाग ने ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई है.


मानसून ने मध्य प्रदेश में भी दी दस्तक


दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी है, जिसके बाद कई जिलों में हो रही बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार (24 जून) को पूर्वी मध्य प्रदेश में दस्तक थी, जो 28 या 29 जून तक यह पूरे प्रदेश में पहुंच जाएगा. बता दें कि साल 2022 में मानसून अपनी सामान्य अवधि से एक दिन पहले 16 जून को राज्य में पहुंचा था और 21 जून तक यह राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से में छा गया था.


एमपी के 2 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश दो जिलों में अगले 24 घंटों में अतिभारी बारिश की संभावना के चलते ‘ऑरेंज अलर्ट’ और नौ जिलों में भारी बारिश होने के आसार के कारण ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है. आईएमडी ने मध्य प्रदेश के दो जिलों छिंदवाड़ा एवं सिवनी में अगले 24 घंटों में (रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर अतिभारी बारिश (115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक) के साथ गरज-चमक की संभावना के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया कि मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)