Delhi-NCR Heavy Rainfall Today: देशभर में बारिश कहर बनकर बरस रही है और भारी बारिश के बाद कई इलाकों में हालात बिगड़ गए हैं. मौसम विभाग ने राजस्थान से लेकर मेघालय और केरल तक ऑरेंज अलर्ट जाी किया है. उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में रविवार को भारी बारिश होने से जगह-जगह भूस्खललन हुआ, यातायात अव्यवस्थित हो गया, मकान ढह गए और वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी रविवार को भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?


मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31 डिग्री सेल्सियस रहा. विभाग के मुताबिक, शाम 5.30 बजे आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत था. आईएमडी ने सोमवार को मध्यम बारिश की संभावना के साथ बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.


किन इलाकों में हुई कितनी बारिश?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़े के अनुसार, दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे के बीच शहर के मौसम केंद्र सफदरजंग में 26.3 मिलीमीटर (मिमी), लोधी रोड में 30.4 मिमी, पालम में 20.4 मिमी और मयूर विहार में 55.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में रविवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया था. मध्य, दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी दिल्ली में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिन के अंत में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में और अधिक बारिश का पूर्वानुमान जताया था. लोक निर्माण विभाग (PWD) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें जलभराव की 40 और पेड़ों के गिरने की तीन सूचनाएं प्राप्त हुईं.


इन इलाकों में जाने से बचें


रविवार को पूरे दिल्ली-एनसीआर में बारिश होती रही, जिस वजह से कई इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ा. भारी बारिश के मद्देनजर आईएमडी (IMD) ने दिल्लीवासियों के लिए एक परामर्श भी जारी किया है और लोगों घर के अंदर रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग ने बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है. मौसम विभाग ने लोगों को उन इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है, के जहां अक्सर जलभराव की समस्या होती है.


दिल्ली में 4 बच्चों की मौत का जिम्मेदार कौन?


दिल्ली में बारिश की वजह से पिछले 2 दिनों में 4 लोगों की मौत हो गई है. शनिवार को अमन विहार के डीडीए पार्क में बने छट घाट में जमा बारिश के पानी के डूबकर 8 साल के मासूम बच्चे की मौत हो गई. वहीं, बीते शुक्रवार को भी प्रेम नगर इलाके में रानी खेड़ा बस डिपो के पास  जल जमाव में 16 और 17 साल के दो लड़कों की डुबने से मौत हो गई थी. इसके अलावा भी शनिवार को रणहौला इलाके में खेलते समय एक बच्चे की करंट लगने से मौत हो गई. लेकिन, बड़ा सवाल हैं कि इन सबके लिए आखिर जिम्मेदार कौन है?