Delhi-NCR Weather Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर में बारिश हो रही है. दिल्ली के कई हिस्सों में रविवार को भी बारिश हुई, लेकिन लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है और तापमान अभी भी 37 डिग्री के ऊपर बना हुआ है. इसके साथ ही उमस ने भी लोगों को परेशान किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हवा नहीं चलने की वजह से हो रही उमस


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश (Delhi Rain) की संभावना है. लेकिन इसके बाद भी उमस की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लोग दिन और शाम के समय थोड़ी देर के लिए भी बाहर निकलने पर पसीने से तर बतर हो जा रहे हैं. हल्की बारिश और उसके बाद धूप निकलने की वजह से उमस की समस्या हो रही है. इसके साथ ही हवा ना चलने की वजह से भी उमस में कमी नहीं आ रही है.


बारिश के बाद प्रदूषण से मिली राहत


बारिश के बाद दिल्ली वालों को गर्मी से तो राहत नहीं मिली है, लेकिन प्रदूषण कम हो गया है और हवा का स्तर मध्यम श्रेणी में पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शाम छह बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 109 के साथ 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'गंभीर' माना जाता है.


Video- दोनों तरफ गाड़ियों की कतार, लोग परेशान, लैंडस्लाइड के बाद चमोली में कैसे हैं हालात, वीडियो में देखें


मुंबई के लोगों को बारिश से मिलेगी राहत


मुंबई और इसके उपनगरों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार इन स्थानों पर बारिश में कमी आने की संभावना है. मौसम विभाग ने रविवार को बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सतारा, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया था. विभाग ने मुंबई में बारिश में कुछ कमी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग ने मराठवाड़ा, विदर्भ, मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य तटीय क्षेत्रों में हल्की या छिटपुट बारिश होने का पूर्वानुमान किया है.


राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश


मॉनसून की सक्रियता के चलते राजस्थान के जयपुर, झालावाड़ और भरतपुर जिले में कई जगह भारी बारिश हुई है. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्के से मध्यम स्तर की तथा जयपुर, झालावाड़ और भरतपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के गंगधार में 87 मिलीमीटर, जयपुर के मौजमाबाद में 86 मिलीमीटर, भरतपुर के डीग में 66 मिलीमीटर और जोधपुर के ओसियां में 36 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं, इस दौरान राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री जैसलमेर और बाड़मेर में दर्ज किया गया.