Firepower of Webley Revolver: अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी, अमेरिका को हथियार बेचेंगे..ऐसा पहली बार होगा जब यूपी में बने हथियार अमेरिका तक पहुंचेगे. यूपी में बना ये हथियार इतना खास है कि अमेरिका समेत कई देश उसे खरीदने के लिये लाइन लगाकर खड़े हैं. इस एक हथियार ने योगी के यूपी को डिफेंस Manufacturing का सेंटर बना दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी मेड रिवॉल्वर अब अमेरिका में धमाका करेगी. हरदोई के डिफेंस कॉरिडोर में लगी फैक्ट्री में अब वेब्ले-455 (Webley) रिवॉल्वर कई मुल्कों में अपराधियों का काल बनेगी. वेब्ले एंड स्कॉट यूपी में मैन्युफैक्चरिंग करने वाली पहली ग्लोबल हथियार कंपनी है. ब्रिटेन की ये हथियार कंपनी ही वेब्ले-455 रिवॉल्वर बनाती थी.


हरदोई में शुरू हुआ उत्पादन


अब तक इस रिवॉल्वर का प्रोडक्शन सिर्फ ब्रिटेन में होता रहा है. लेकिन वर्ष 2020 से वेब्ले एंड स्कॉट ने यूपी के हरदोई में हथियार बनाना शुरु कर दिया है. अमेरिका ने 10 हजार वेब्ले-455 रिवॉल्वर का ऑर्डर पहले ही दे दिया है. वेब्ले एंड स्कॉट कंपनी के बने हथियारों की सप्लाई दुनियाभर में होती है. इस मशहूर रिवॉल्वर को बनाने के लिये एक भारतीय कंपनी ने वेब्ले एंड स्कॉट के साथ समझौता किया है.


वेब्ले एंड स्कॉट कंपनी दुनिया भर में टॉप क्लास हथियार बनाने के लिये मशहूर है. इसकी वेब्ले-455 (Webley) रिवॉल्वर का इस्तेमाल पहले और दूसरे विश्व युद्ध में भी किया गया था. इस कंपनी ने वर्ष 1887 में इस मॉडल को बाजार में उतारा था. फिर 1924 में किसी वजह से इस रिवॉल्वर को बनाना बंद कर दिया था. 


कई देशों से आई डिमांड


अब 100 वर्ष बाद एक बार फिर से वेब्ले रिवॉल्वर गरजने वाली है. लंबे समय से इस एंटीक रिवॉल्वर को दोबारा बनाने की मांग उठ रही थी. वेब्ले-455(Webley) रिवॉल्वर की डिमांड अमेरिका, ब्राजील और यूरोपीय देशों में बहुत है..इसलिये कंपनी ने इस मॉडल को दोबारा बनाने का फैसला किया है.


इस घातक रिवॉल्वर खासियत ये है कि इससे 1 मिनट में 20 से 30 राउंड फायरिंग हो सकती है. हालांकि एक बार में रिवाल्वर में सिर्फ 6 गोलियां ही लोड होती हैं. इसकी फायरिंग रेंज 46 मीटर तक है. वर्ष 1887 से वर्ष 1924 तक 1 लाख 25 हजार से ज्यादा वेब्ले-455 रिवॉल्वर बिकी थीं.


यूपी में हथियारों की 10 फैक्ट्रियां


वेब्ले रिवॉल्वर के एक्सपोर्ट के साथ ही, उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य होगा, जहां की रिवॉल्वर अमेरिका भेजी जाएगी. वेब्ले कंपनी कंपनी हरदोई में रिवॉल्वर, राइफल्स और शॉटगन का प्रोडक्शन करती है. भारत सरकार के मुताबिक देश में हथियारों का प्रोडक्शन करने वाली कुल 39 फैक्ट्रियां हैं जिनमें 10 अकेले उत्तर प्रदेश में हैं.


वेब्ले-455 (Webley) रिवॉल्वर से पहले एके-203 का प्रोडक्शन भी यूपी के अमेठी में हो रहा है. 2018 में यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की घोषणा की गई थी. वेब्ले रिवॉल्वर की क्षमता और तेजी ने इसे दुनिया के भरोसेमंद हथियारों में एक बनाया है और अब इस रिवॉल्वर की मदद से यूपी हथियार एक्सपोर्ट करने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है.