नई दिल्ली: आपने अभी तक कई अजीबोगरीब एक्सपेरिमेंट के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी ने पेट्रोल (Petrol) की जगह बाइक में शराब (Alcohol) डाल दी और फिर बाइक को चलाने की कोशिश की. हालांकि बहुत से लोग बोलेंगे ये क्या बेवकूफी है? लेकिन ऐसा सच में एक शख्स ने किया और यूट्यूब पर इसका वीडियो भी डाल दिया. तो चलिए आज जानते हैं कि पेट्रोल की जगह शराब डालने से क्या बाइक चलेगी या नहीं.


बाइक में पेट्रोल की जगह शराब डालने पर क्या हुआ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस एक्सपेरिमेंट के लिए पहले शख्स अपनी बाइक से सारा पेट्रोल निकाल लेता है और फिर उसमें शराब (Alcohol) डाल देता है. शख्स अपनी बाइक में आइसोप्रोपिल अल्कोहल (Isopropyl Alcohol) डालता है, जिसमें अल्कोहल की मात्रा 95 फीसदी होती है. बता दें कि आइसोप्रोपिल अल्कोहल और पेट्रोल के बीच कुछ चीजें समान हैं. जैसे दोनों को चिंगारी दिखाने से आग लग जाती है. दोनों ही हवा में उड़ (Evaporate) जाते हैं. हालांकि इन दोनों में अलग ये है कि अल्कोहल पानी में मिक्स हो जाता है और पेट्रोल पानी में मिक्स नहीं होता है.


क्या शराब से स्टार्ट हो पाई बाइक?


जान लें कि बाइक की टंकी में पेट्रोल की जगह आइसोप्रोपिल अल्कोहल डालने के बाद जब शख्स बाइक स्टार्ट करता है तो बाइक एक बार में ही स्टार्ट हो जाती है. लेकिन माना जा सकता है कि थोड़ा पेट्रोल जो कार्बोरेटर (Carburettor) के अंदर होता है उससे बाइक स्टार्ट हो गई. फिर शख्स ने फैसला किया वो बाइक को 1-2 से किलोमीटर तक चलाएगा जब तक कार्बोरेटर का पेट्रोल खत्म नहीं हो जाता.


ये भी पढ़ें- आखिर क्यों इतने ज्यादा कटकर मिलते हैं KBC में जीते रुपये, जानिए क्या है इसका गणित


करीब आधा किलोमीटर चलने के बाद बाइक के साइलेंसर (Silencer) से अल्कोहल की बदबू आने लगती है और शख्स समझ जाता है कि बाइक अब पेट्रोल से नहीं अल्कोहल से चल रही है. हालांकि अल्कोहल से चलने पर शुरुआत में बाइक झटके लेती है और थोड़ी-थोड़ी देर बाद बंद होने लगती है. लेकिन 2-3 किलोमीटर के बाद बाइक अच्छे से चलने लगती है.


(नोट- बता दें कि ये एक्सपेरिमेंट एक्सपर्ट की देखरेख में किए जाते हैं इसीलिए ये एक्सपेरिमेंट आप घर पर ट्राई न करें, इस दौरान हादसा भी हो सकता है.)


LIVE TV