Zakir Naik in Fifa World Cup 2022: विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक (Zakir Naik) निमंत्रण पर फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) में कतर पहुंचा है. नाइक पर भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और हेट स्पीच का आरोप है. सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक, वह पूरी प्रतियोगिता के दौरान धार्मिक व्याख्यान देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2016 के अंत में, भारत ने नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) को इस आधार पर प्रतिबंधित कर दिया कि नाइक ने विभिन्न धार्मिक समुदायों और समूहों के बीच दुश्मनी, घृणा या अन्य नकारात्मक भावनाओं को फैलाने के प्रयास में समूह के सदस्यों को प्रोत्साहित और सहायता की थी. भारत छोड़ने के बाद, नाइक मलेशिया चला गया.


फिल्म निर्माता ज़ैन खान ने ट्वीट किया, ‘हमारे समय के सबसे लोकप्रिय इस्लामिक विद्वानों में से एक डॉ ज़ाकिर नाइक #FIFAWorldCup के लिए #Qatar पहुंच गए हैं."


 



कतर में धार्मिक लेक्चर देगा नाइक
मीडिया रिपोट्स के मुताबिक अन्य वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट्स ने भी आमंत्रित गणमान्य व्यक्ति के रूप में कतर में नाइक की उपस्थिति की पुष्टि की है. विभिन्न वेरिफाइड वेरिफाइड ने यह दावा भी किया है कि वह फीफा विश्व कप 2022 के दौरान इस्लाम के संदेश को फैलाने के लिए धार्मिक लेक्चर देगा.


IRF पांच साल के लिए गैरकानूनी घोषित
मार्च 2022 में, IRF को गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा पांच साल के लिए गैरकानूनी घोषित कर दिया गया. गृह मंत्रालय के अनुसार, नाइक ज्ञात आतंकवादियों की प्रशंसा करते रहे हैं और इस बात की वकालत करते रहे हैं कि प्रत्येक मुसलमान को आतंकवादी होना चाहिए, जो उनके भाषणों को आपत्तिजनक बनाता है.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)