लखनऊ: उत्तर प्रदेश ने कोरोना पर काबू पाने की दिशा में बेहतर काम किया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) समेत कई ग्लोबल एजेंसियां इसके लिए सूबे की तारीफ कर चुकी हैं. राज्य में अब कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है और लगातार कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने कंट्रोल से अब जनजीवन भी सामान्य हो रहा है.


राज्य के 64 जिलों में एक भी केस नहीं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में पिछले 24 घंटे में 2 लाख 17 हजार 846 सैम्पल की कोरोना टेस्टिंग की गई और 64 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया. इसी तरह 11 जिलों में सिर्फ सिंगल डिजिट में कोरोना केस रिपोर्ट हुए हैं. फिलहाल प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 214 रह गई है. 


वहीं, अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सिद्धार्थ नगर और सोनभद्र जिले में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है. यह जिले अब कोरोना फ्री हो चुके हैं.


टेस्टिंग में भी बना रिकॉर्ड


टेस्टिंग में नम्बर वन उत्तर प्रदेश में अब तक 7 करोड़ 40 लाख 38 हजार 991 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 16 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि इस दौरान में 28 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. राज्य में अब तक 16 लाख 86 हजार 417 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें: दर्दनाक तस्वीरें! पत्नी की तबीयत हुई खराब, पति कंधों पर ही लेकर दौड़ पड़ा; पर नहीं बची जान


बुधवार को टीम-9 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और क्विक ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे नतीजे मिल रहे हैं. इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की पॉलिसी के मुताबिक सभी जरूरी इंतजाम किए जाएं. कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन प्रोसेस पर संतोष जताया है.


तेजी से हो रहा वैक्सीनेशन


मुख्यमंत्री को बताया गया कि पिछले दिन 14 लाख 51 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन का सुरक्षा कवच हासिल किया. भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक टीकाकरण के लिए योग्य लोगों में से 45 फीसदी से अधिक प्रदेशवासियों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है. राज्य में 8 करोड़ 25 लाख से अधिक लोगों का कोविड वैक्सीनेशन हो गया है. यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है.