मुंहासे आजकल एक आम समस्या बन चुकी है, खासकर युवाओं में. प्रदूषण, अस्वस्थ खान-पान और तनाव के चलते चेहरे पर बार-बार मुंहासे उभर आते हैं. बाजार में महंगे क्रीम और लोशन्स मौजूद हैं, लेकिन उनका असर अक्सर अस्थायी होता है और कई बार उनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. ऐसे में प्राकृतिक घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. खासतौर पर शहद और नींबू का मिश्रण, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, मुंहासों को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहद और नींबू दोनों ही प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होते हैं और स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों के कारण होने वाली सूजन और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. वहीं, नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है, डेड सेल्स को हटाता है और स्किन को चमकदार बनाता है.


कैसे तैयार करें शहद और नींबू का मिश्रण?
शहद और नींबू का फेस पैक बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए- 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस. इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं. ध्यान रखें कि मुंहासों पर हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.


कैसे काम करता है यह मिश्रण?
* शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इससे त्वचा साफ होती है और नए मुंहासे नहीं आते.
* नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की गहराई तक सफाई करता है और स्किन के पोर्स को टोन करता है. यह तेल को कंट्रोल करता है और त्वचा की चमक को बनाए रखता है.
* शहद स्किन को नमी देता है और इसे ड्राई होने से बचाता है. इससे स्किन मुलायम और सॉफ्ट बनती है.


कितनी बार करें इस्तेमाल?
अगर आपको जल्द असर चाहिए तो इस मिश्रण का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आएगा. लेकिन, अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो नींबू की मात्रा को कम कर सकते हैं और पहले पैच टेस्ट कर लें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.