Tips For Flawless Back: चेहरे पर दाने आने लगें तो फेस की ब्यूटी पर गहरा असर पड़ता है लेकिन कई बार फोड़े-फुंसियां पीठ पर भी निकलने लगते हैं जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन उन महिलाओं को काफी परेशानी आती हैं जो बैकलेस ड्रेस पहना पसंद करती है. ये दाने पीठ की खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं जिसकी वजह से शादी और पार्टीज के दौरान इस ढककर रखना मजबूरी बन जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीठ के दाने दूर करने के आसान उपाय


पीठ के दाने की वजह से सिर्फ स्किन ब्यूटी को ही नुकसान नहीं पहुंचता, इन फोड़े-फुंसियों की वजह से बार बार खुजली होती है, और पब्लिक प्लेस पर पीठ खुजलाने से लोगों के बीच इम्प्रेशन खराब हो जाता है. आज हम उन घरेलू उपायों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिसके जरिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.



1. एलोवेरा जेल 


इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि स्किन के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) काफी फायदेमंद है, यही वजह है कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. पीठ के दाने को दूर करने के लिए एलोवेरा की पत्ती तोड़ लें और इसका जेल निकालें और कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. अब ठंडे जेल को एफेक्टेड एरिया में लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आखिर में साफ पानी से धो लें.



2. शहद और दालचीनी


शहद (Honey) और दालचीनी (Cinnamon) को मिलाकर एक फेसपैक तैयार कर लें. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो फोड़े-फुंसियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर को मिक्स कर लें और पीठ पर 15 मिनट तक लगाए रखें. 



3. ग्रीन टी


ग्रीन टी (Green Tea) का इस्तेमाल अक्सर वजन कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर के लिए ये बेहतरीन ट्रीटमेंट है. इसके लिए एक कप ग्रीन टी तैयार कर लें अब इसमें कॉटन बॉल्स या फिर रूई को डुबोकर चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद फेस वॉश कर लें.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.