Benefits Of Drinking Ayurvedic Juices: आयुर्वेद एक चिकित्सा प्रणाली है जिसका ओरिजिन भारत में हुआ था. आयुर्वेद के अनुसार वात, पित्त, कफ के असंतुलन के कारण शरीर में किसी रोग का जन्म होता है. आयुर्वेद में बीमारियों को नेचुरली ठीक करने का तरीका बताया जाता है. नीम, तुलसी और गिलोय भी ढेरों आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है और इन तीनों के जूस को पीने से आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि आप कब और कैसे इन तीनों के जूस का यूज कर सकते हैं.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम, गिलोय और तुलसी के जूस को साथ मिलकर पीने का फायदा 
अगर आप इन तीनों के जूस को साथ मिलाकर पीने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता है और सर्दी, जुखाम आदि बीमारियों से आपकी बॉडी खुद को बचा पाती है. यही नहीं इससे पीने से आपका शुगर लेवल भी मेन्टेन रहता है. आपको ये भी बता दे की तुलसी नीम और गिलोय के जूस को पीने से बुखार में भी राहत मिलती है. 


ये जूस क्यों इतने फायदेमंद


बहुत सारे लोग तीनों के जूस को अलग कर के पीते हैं, पर अगर आप तीनों के जूस को साथ मिलकर पियेंगे तो इसका फायदा फोर टाइम्स बढ़ जाता है. जिन लोगो को डायबिटीज है उन्हें  इन तीनो के जूस को ज़रूर पीना चाहिए.  नीम गिलोय और तुलसी एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसके वजह से ये लीवर को मज़बूत बनता है आपको रोज़ सुबह उठकर इसको खली पेट पी सकते हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)