खाना बनाने के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर है? यह सवाल हर घर में अक्सर उठता है, खासकर तब जब सेहत और कोलेस्ट्रॉल की चिंता होती है. योग गुरु और आध्यात्मिक नेता श्री श्री रवि शंकर ने इस विषय पर हाल ही में अपने फॉलोअर्स को मार्गदर्शन दिया है, जिसमें उन्होंने सेहतमंद जीवन जीने के लिए सही खाना पकाने के तेल के उपयोग पर जोर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्री श्री रवि शंकर ने बताया कि हमारे डेली डाइट में यूज होने वाले तेल का सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है. उनके अनुसार, खाना बनाने के लिए हमें ऐसे तेल का चयन करना चाहिए जो न केवल दिल के लिए फायदेमंद हो, बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखे. उन्होंने कहा कि हमें तेल बदल-बदलकर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हर तेल में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के अलग-अलग अंगों के लिए आवश्यक है.


कोलेस्ट्रॉल की चिंता से राहत
श्री श्री रवि शंकर का मानना है कि सरसों का तेल, घी, जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) और नारियल का तेल खाना बनाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से हैं. ये तेल न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि दिल को भी हेल्दी रखते हैं. विशेष रूप से जैतून का तेल, जिसे ‘गुड फैट’ का सोर्स माना जाता है, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करते हैं.


तेल का सही उपयोग
श्री श्री रवि शंकर ने कहा कि हमें तेल का इस्तेमाल करते समय इसकी मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए. तेल का ज्यादा उपयोग सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए सीमित मात्रा में और सही तेल का चुनाव करना सेहत के लिए जरूरी है. उन्होंने कहा कि हमें कभी भी तेल का ज्यादा गर्मी पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे तेल के पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं और यह हानिकारक बन सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.