How To Clean Mixer Grinder Jar: अगर हम किचन अप्लायंसेज की बात करें तो मिक्सर ग्राइंडर हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, क्योंकि आजकल सदियों से चले आ रहे सिल-बट्टे का इस्तेमाल काफी कम लोग करते है. मसाला पीसने से लेकर चटनी बनाने तक हर काम को आसान करने लिए मिक्सी की जरूरत पड़ती है. आप भले ही यूज करने के बाद इसके जार को धो देते होंगे, लेकिन कई बार मसलों का दाग जार और डक्कन पर जम जाता है, जिसके कारण ये पुराना लगने लगता है. आइए जानते हैं कि मिक्सी को कैसे साफ करें जिससे इमें नए जैसी चमक आ जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के तरीके


1. बेकिंग पाउडर (Baking Powder)

बेकिंग पाउडर मिक्सर ग्राइंडर के जार को अच्छी तरह से साफ करने में मदद कर सकता है और इससे किसी भी तरह की गंध को भी दूर करने की ताकत रखता है. इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा बेकिंग पाउडर डालें और पानी के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने मिक्सर और ग्राइंडर जार की बाहरी और अंदरूनी सतह पर लगाएं. इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें.


2. सैनिटाइजर (Sanitiser)

सैनिटाइजर आपके मिक्सर और ग्राइंडर जार को साफ करने के लिए एक और बढ़िया हैक है. एक बाउल में थोड़ा सा सैनिटाइजर निकालें. इसे मिक्सर जार में डालें और कुछ मिनट के लिए ढक्कन बंद करके बटन ऑन कर लें. फिर मिक्सर जार को नॉर्मल पानी से धो लें. ये जार से तीखी गंध को दूर करने में मदद करेगा.


3. सफेद सिरका (White Vinegar)

ये आपके मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने का सबसे आसान हैक है. आपको सिर्फ थोड़ा सफेद सिरका चाहिए जो तकरीबन हर किचन में मौजूद होता है. इसके लिए आप पानी के साथ 2 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं. इस मिश्रण को मिक्सर जार में डालें और कुछ सेकंड के लिए मिलाएं, ये न सिर्फ जिद्दी दागों को दूर करने में मदद करेगा बल्कि स्मैल का भी नामोनिशान मिट जाएगा. महने में 2-3 बार इस तरीके को आजमाया जा सकता है.


4. नींबू के छिलके (Lemon Peel)

आमतौर पर हम नींबू के छिलके को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन ये मिक्सर ग्राइंडर के जार को साफ करने के भी काम आ सकता है. इसके लिए आपस सबसे पहले जार को धो लें और इसके अंदरूनी और बाहरी सतह पर नींबू के छिलके को रगड़ें, और कुछ मिनटों के इंतजार के बाद साफ पानी से धो दें.