भनक भी नहीं लगेगी, ये 6 फूड्स आपके डाइजेशन सिस्टम को कर देंगी बर्बाद
Advertisement
trendingNow12437902

भनक भी नहीं लगेगी, ये 6 फूड्स आपके डाइजेशन सिस्टम को कर देंगी बर्बाद

Worst Foods For Gut: आंतों का काम खाने को पचाना है, लेकिन कुछ फूड्स इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं. यदि आप ऐसे फूड्स खा रहे हैं, तो हमेशा डाइजेशन प्रॉब्लम से  परेशान रहना पड़ सकता है.

भनक भी नहीं लगेगी, ये 6 फूड्स आपके डाइजेशन सिस्टम को कर देंगी बर्बाद

आपकी आंत का माइक्रोबायोम आपके फिंगरप्रिंट की तरह ही यूनिक है, और यदि आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो इस अनदेखा करने का रिस्क ना ही लें. 

लेकिन आप रोज कई ऐसी चीजें खा रहे हैं, जो इसे नुकसान पहुंचा रही हैं. यह बात याद रखना जरूरी है कि आंतों की सेहत इस बात पर निर्भर करती है कि आप दिनभर क्या खाते हैं. ऐसे में यदि आप रोज ये 5 फूड्स खा रहे हैं तो आपका डाइजेशन सिस्टम कभी ठप पड़ सकता है.

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स, जैसे पैकेज्ड स्नैक्स, फास्ट फूड, और डिब्बाबंद फूड, अक्सर अत्यधिक सोडियम, शक्कर और अनहेल्दी फैट से भरे होते हैं. इससे सूजन, गैस, और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन फूड्स में फाइबर की कमी होती है, जो पाचन के लिए आवश्यक होता है.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

 

आर्टिफिशियल स्वीटनर 

ज्यादा मीठा सेहत के लिए जहर के लिए होता है. खासतौर पर आर्टिफिशियल स्वीटनर मिले फूड्स, ड्रिंक्स डाइजेशन को बिगाड़ते हैं. यह आंतों में बैक्टीरिया के असंतुलन का कारण बन सकता है, जिससे पाचन समस्याएं, जैसे सूजन और दस्त, हो सकती हैं.

डीप फ्राइड फूड्स

फ्रेंच फ्राइज, पकोड़े और चिप्स जैसे डीप फ्राइड क्रिस्पी फूड डाइजेशन को कमजोर बनाते हैं. इन फूड्स में फैट बहुत ज्यादा होता है, जिससे पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है. इससे पेट में जलन, गैस, और अपच जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

प्रोटीन बार और शेक

प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिए लोग नेचुरल फूड्स की जगह लोग आजकल प्रोटीन बार और शेक काफी सेवन करने लगे हैं. लेकिन यह वास्तव में उतने हेल्दी नहीं होते हैं. ज्यादा प्रोटीन बार और शेक को गट रिलेटेड प्रॉब्लम के लिए जिम्मेदार पाया गया है. क्योंकि प्रोसेस्ड और आर्टिफिशियल स्वीटनर से तैयार किए जाते हैं.

एल्कोहल

शराब सिर्फ आपके लिवर को ही नहीं बल्कि डाइजेशन को भी डैमेज करते हैं. एल्कोहल आंतों में पहुंचकर अच्छे बैक्टीरिया को मारते हैं, और गट माइक्रोबायोम को डिस्टर्ब करते हैं. जिससे आंतों में सूजन हो सकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news