Bhringraj  for rough hair: ठंड ने देशभर में दस्तक देना शुरू कर दिया है. इस मौसम में बाल झड़ने और बालों में डैंड्रफ की दिक्कत बढ़ जाती है. आमतौर पर कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. हेल्थ एक्सर्पट्स इसकी सबसे बड़ी वजह पॉल्यूशन और खराब खान-पान को मानते हैं. अगर समय से पहले आपके बाल सफेद होने लगे हैं या झड़ने लगे हैं तो यहां इसके लिए एक अचूक और सस्ता तरीका बताया जा रहा है. इसके इस्तेमाल से बाल काले और झड़ना बंद हो जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भृंगराज के फायदे ( Bhringraj Benefits)


1. हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि भृंगराज के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. इससे झड़ते बालों से निजात मिलता है. यह आपको डैंड्रफ से छुटकारा देता है. इसका तेल बालों को मजबूती देता है. बालों में इसके तेल की मालिश से सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है और यह सिर की रूखी स्कैल्प को भी यह हटाने का काम करता है. यह बालों को रेशम के जैसा सिल्की और शाइनी बनता है.


2. सर्दियों में बालों की रूसी कम करने के लिए आंवला पाउडर और भृंगराज पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसके बाद सिर पर लगाकर छोड़ दें. जब यह पेस्ट सूख जाए तब इसे 10 से 12 मिनट के बाद धो लें. सिर्फ भृंगराज को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बालों में लगाने से सफेद बालों से छुटकारा मिलता है और बालों को मजबूती मिलती है.


3. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो भृंगराज के तेल से मालिश करने पर बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. भृंगराज का तेल बालों पर लगाकर उसे आधे घंटे बाद उसे धो लें. ऐसा करने से बालों की लंबाई तेजी से बढ़ेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर